A
Hindi News विदेश एशिया हांगकांग के पूर्व नेता को 20 महीने की जेल

हांगकांग के पूर्व नेता को 20 महीने की जेल

हांगकांग: हांगकांग के एक पूर्व नेता को कदाचार के जुर्म में आज 20 महीनों की जेल की सजा सुनायी गयी है। पूर्व नेता किसी प्रसारक लाइसेंस के आवेदन को लेकर एक कारोबारी से अपनी सेवानिवृत्ति

hong kong former leader jailed for 20 months- India TV Hindi hong kong former leader jailed for 20 months

हांगकांग: हांगकांग के एक पूर्व नेता को कदाचार के जुर्म में आज 20 महीनों की जेल की सजा सुनायी गयी है। पूर्व नेता किसी प्रसारक लाइसेंस के आवेदन को लेकर एक कारोबारी से अपनी सेवानिवृत्ति के लिये एक आलीशान अपार्टमेंट किराये पर लेने की योजना का खुलासा करने में नाकाम रहे। हाई कोर्ट के न्यायाधीश एंड्रयू चान ने कहा कि हांगकांग के नेता या वर्ष 2005 से 2012 तक मुख्य कार्यपालक अधिकारी के तौर पर सेवा दे चुके आरोपी डोनाल्ड सांग (72) के लिये यह एक चौंकाने वाली घटना है।

वह देश के शीर्षस्थ पद वाले ऐसे पूर्व अधिकारी बन गये हैं जिन्हें एशियाई वित्त केंद्र में गलत आचरण के लिये जेल की सजा सुनायी गयी। एशियाई वित्त केंद्र को अपनी साफ सुथरी शासन व्यवस्था वाली छवि पर गर्व है। हांगकांग अदालत में सजा सुनाए जाते वक्त चान ने कहा, मैंने अपने न्यायिक कॅरियर में अब तक किसी शीर्ष पद वाले व्यक्ति को इतनी उंचाई से नीचे गिरते नहीं देखा। हालांकि इसमें कोई विवाद नहीं है कि प्रतिवादी ने पिछले 40 वर्ष से खुद को जन सेवा के लिये समर्पित किया है।

न्यायाधीश ने कहा कि वह सांग को 30 महीनों की जेल की सजा सुनाते हैं लेकिन उनके अच्छे चरित्र और हांगकांग में उनके योगदान को देखते हुए वह उनकी सजा में से 10 महीने की कटौती करते हैं। इस तरह के गलत आचरण के लिये अधिकतम सात वर्ष की सजा सुनायी जाती है। बहरहाल, अदालत में सजा सुनाये जाते वक्त सांग थोड़े भावुक हो गये थे।

Latest World News