A
Hindi News विदेश एशिया करतारपुर में सिख श्रद्धालुओं के लिए बनेंगे आधुनिक होटल और रेलवे स्टेशन

करतारपुर में सिख श्रद्धालुओं के लिए बनेंगे आधुनिक होटल और रेलवे स्टेशन

रेलवे मंत्री शेख राशिद अहमद ने पंजाब प्रांत के हसन अब्दल में गुरुद्वारा पंजा साहिब में धार्मिक अनुष्ठानों के बाद विशेष ट्रेनों के माध्यम से लाहौर के लिए जाने वाले भारतीय सिख तीर्थयात्रियों को रवाना करने के बाद सोमवार को टिप्पणी की।

kartarpur sahib- India TV Hindi kartarpur sahib

इस्लामाबाद: पाकिस्तान सरकार करतारपुर, ननकाना साहिब और नरोवाल में होटल खोलने के लिए सिख संगठनों को भूमि प्रदान करेगी और करतारपुर में एक अत्याधुनिक रेलवे स्टेशन भी बनाएगी। 'डॉन' की रिपोर्ट के अनुसार, रेलवे मंत्री शेख राशिद अहमद ने पंजाब प्रांत के हसन अब्दल में गुरुद्वारा पंजा साहिब में धार्मिक अनुष्ठानों के बाद विशेष ट्रेनों के माध्यम से लाहौर के लिए जाने वाले भारतीय सिख तीर्थयात्रियों को रवाना करने के बाद सोमवार को टिप्पणी की।

उनका यह बयान ऐसे वक्त में आया है जब भारत और पाकिस्तान ने पंजाब के गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक और पाकिस्तान के करतारपुर में दरबार साहिब को जोड़ने के लिए गलियारा बनाने की बात कही है।

अहमद ने कहा कि पाकिस्तान रेलवे (पीआर) ने करतारपुर और ननकाना साहिब में 10 एकड़ भूमि और सिख तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए पांच सितारा होटलों के निर्माण के लिए नारोवाल में पांच एकड़ भूमि की पेशकश की है। उन्होंने कहा कि ट्रेनें ननकाना साहिब से करतारपुर तक चलेंगी और होटलों का निर्माण सभी सिख तीर्थस्थलों के पास किया जाएगा।

मंत्री ने कहा कि इमरान खान सरकार हसन अब्दल और नारोवाल रेलवे स्टेशनों के आधुनिकीकरण के लिए लाखों रुपये का निवेश कर रही है। उन्होंने भारतीय सिख तीर्थयात्रियों से विशेष ट्रेनों में कोच की कमी के कारण असुविधा के लिए माफी भी मांगी, जिसके परिणामस्वरूप ननकाना साहिब से पंजा साहिब तक उनकी यात्रा में विलंब हुआ।

गुरुद्वारा पंजा साहिब में सोमवार को सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव की 549वी जयंती मनाने के लिए दुनिया भर से सिख तीर्थयात्री एकत्र हुए।

Latest World News