A
Hindi News विदेश एशिया फिलीपींस की चीन को चेतावनी, कहा- हम पर हमला किया तो अमेरिकी सेना को बुला लेंगे

फिलीपींस की चीन को चेतावनी, कहा- हम पर हमला किया तो अमेरिकी सेना को बुला लेंगे

दक्षिणी चीन सागर में ड्रैगन पिछले कई महीनों से लगातार अपने पड़ोसी देशों के लिए मुश्किलें पैदा कर रहा है।

South China Sea, South China Sea Philippines, Philippines, Philippines United States, United States- India TV Hindi Image Source : AP FILE इससे पहले फिलीपींस के राष्ट्रaपति रोड्रिगो दुतेर्ते के प्रशासन ने कहा था कि उनकी सरकार अमेरिका से मदद नहीं मांगेगी।

मनीला: दक्षिणी चीन सागर में ड्रैगन पिछले कई महीनों से लगातार अपने पड़ोसी देशों के लिए मुश्किलें पैदा कर रहा है। उसकी बढ़ती हुई दादागिरी पर ताइवान, फिलीपींस और वियतनाम जैसे देश समय-समय पर अपना विरोध दर्ज कराते रहे हैं। इस बीच फिलीपींस ने चीन को चेतावनी दी है कि यदि उसकी सेनाओं ने मनीला के नौसैनिक जहाजों पर हमला किया तो वह अमेरिकी सेना को बुला लेगा। बता दें कि राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते के शासनकाल में फिलीपींस ने चीन को पहली बार इस तरह की धमकी दी है।

विदेश मंत्री ने कहा, लागू कर देंगे रक्षा समझौता
फिलीपींस के विदेश मंत्री टेओडोरो लोकसिन ने बुधवार को चीन की आक्रामकता पर उसे जमकर खरी-खोटी सुनाई। उन्होंने कहा कि यदि चीन ने फिलीपींस के नौसैनिक जहाजों पर हमला किया तो उनका देश अमेरिका के साथ अपने रक्षा समझौते को लागू कर देगा। बता दें कि इससे पहले फिलीपींस के राष्ट्र पति रोड्रिगो दुतेर्ते के प्रशासन ने कहा था कि उनकी सरकार अमेरिका से मदद नहीं मांगेगी। हालांकि दक्षिणी चीन सागर में ड्रैगन की आक्रामक नीतियों ने फिलीपींस को भी कड़ा रुख अपनाने पर मजबूर कर दिया है।

‘हमारी वायुसेना SCS के ऊपर गश्त करती रहेगी’
फिलीपींस के विदेश मंत्री लोकसिन ने कहा कि चीन की चेतावनी के बावजूद उनकी वायुसेना साउथ चाइना सी (South China Sea) के ऊपर गश्तह करती रहेगी। बता दें कि चीन ने इसे अवैध और उकसावे वाली कार्रवाई बताया है। लोकसिन ने कहा, 'वे इसे अवैध कार्रवाई कह रहे हैं। आप उनकी सोच को नहीं बदल सकते हैं। वे पहले ही अदालत में हार चुके हैं।' लोकसिन ने इसके बाद कहा कि यदि चीन इससे आगे बढ़ते हुए हमारे जहाजों पर हमला करता है तो हम अमेरिका की सेना को बुला लेंगे।

Latest World News