A
Hindi News विदेश एशिया कोरोना के दौरान अमेरिका की छवि हुई बेहद खराब, दुनिया के सबसे कम भरोसेमंद नेता बने ट्रंप

कोरोना के दौरान अमेरिका की छवि हुई बेहद खराब, दुनिया के सबसे कम भरोसेमंद नेता बने ट्रंप

कोरोना वायरस के प्रसार को रोक पाने में नाकाम रहे अमेरिकी राष्ट्रपति की छवि को बहुत नुकसान पहुंचा है। हालिया ग्लोबल सर्वे की मानें तो कोविड-19 महामारी से निपटने में पूरी तरह फेल रहे अमेरिका व डोनाल्ड ट्रंप की छवि पिछले कुछ समय में बेहद खराब हुई है।

Donald Trump- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO Donald Trump

बीजिंग: कोरोना वायरस के प्रसार को रोक पाने में नाकाम रहे अमेरिकी राष्ट्रपति की छवि को बहुत नुकसान पहुंचा है। हालिया ग्लोबल सर्वे की मानें तो कोविड-19 महामारी से निपटने में पूरी तरह फेल रहे अमेरिका व डोनाल्ड ट्रंप की छवि पिछले कुछ समय में बेहद खराब हुई है।

गौरतलब है कि यह सर्वे प्यू रिसर्च सेंटर द्वारा 10 जून और 3 अगस्त के बीच 13 देशों में 13,000 से अधिक वयस्कों के बीच किया गया। इसमें यह बात सबसे प्रमुख रूप से सामने आयी कि अमेरिका व अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के प्रति लोगों में विश्वास में तेजी से गिरावट देखी गयी है। अमेरिका की इतनी कमजोर छवि शायद दशकों में पहली बार हुई है।

सर्वे में हिस्सा लेने वाले ब्रिटेन के सिर्फ 41 प्रतिशत लोगों ने ही अमेरिका को लेकर सकारात्मक व भरोसे वाली राय रखी, जो कि प्यू सर्वेक्षण द्वारा आज तक दर्ज सबसे कम अनुपात है। जबकि फ्रांस में, एक तिहाई से भी कम उत्तरदाताओं ने अमेरिका के प्रति भरोसा जताया। वहीं केवल एक चौथाई जर्मनी वासियों ने इस तरह की राय रखी। यहां बता दें कि फ्रांस और जर्मनी में लोगों ने मार्च 2003 में इराक पर आक्रमण के वक्त इस तरह की नकारात्मक रेटिंग अमेरिका को दी थी।

सर्वेक्षण में राष्ट्रपति ट्रंप को विश्व के सबसे कम भरोसेमंद नेता माना गया है। सर्वे में शिरकत करने वाले 13 देशों के महज 16 फीसदी लोगों को लगता है कि ट्रंप वैश्विक मामलों में सही ढंग से काम करेंगे। वहीं जर्मन चांसलर, एंगेला मर्केल 76 फीसदी रेटिंग के साथ सबसे भरोसेमंद नेता मानी गई हैं, वे सर्वे में शामिल किए गए छह नेताओं में सबसे टॉप पर रही हैं। जबकि फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन 64 प्रतिशत रेटिंग के साथ दूसरे और ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन 48 प्रतिशत अंकों के साथ तीसरे नंबर पर रहे।

गौरतलब है कि जनवरी 2017 में ट्रम्प ने बराक ओबामा से व्हाइट हाउस की कमान संभाली थी, लेकिन हाल के महीनों में कोरोना वायरस महामारी को काबू में करने में असफल रहे ट्रंप प्रशासन की लोकप्रियता बहुत नीचे गिर चुकी है।

Latest World News