A
Hindi News विदेश एशिया इस देश में नींद पूरी करने के लिए सरकार देगी पैसे, जानिए कैसे

इस देश में नींद पूरी करने के लिए सरकार देगी पैसे, जानिए कैसे

नई दिल्ली: हर इंसान के लिए 8 घंटे की नींद लेना बहुत ही जरूरी होता है क्योंकि इससे आपका शरीर स्वस्थ रहता है। लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि आप नींद को अपना प्रोफेशन

japan- India TV Hindi japan

नई दिल्ली: हर इंसान के लिए 8 घंटे की नींद लेना बहुत ही जरूरी होता है क्योंकि इससे आपका शरीर स्वस्थ रहता है। लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि आप नींद को अपना प्रोफेशन भी बना सकते हैं। आपको कैसा लगेगा कि कोई आपको सोने के  पैसे दे तो। ये बात सुनकर जरूर आपको हैरानी हो रही होगी लेकिन यह एकदम सच है। हमारी इस दुनिया में एक ऐसा देश है जहां पर यह होगा। सबसे हैरानी की बात तो यह है कि इस देश की सरकार लोगों को सोने के पैसे भी देगी।

जापान एक ऐसा देश है जहां पर सरकार ये कदम उठाने जा रही है। इससे जापान के कर्मचारियों को काफी मदद मिलेगी। गौरतलब है कि तकनीक के मामले में जापान दुनिया में सबसे आगे है। अत्यधिक काम के चलते यहां लोगों की नींद पूरी नहीं हो पाती है। हाल ही जापान की सरकार ने डेथ फॉर ओवरवर्क पर एक वाइट पेपर जारी किया है। इसके अनुसार कुछ सालों में लोगों की ओर से पूरी नींद ना लेने की वजह से उनकी हालत खराब हो रही है। लेकिन यहां रेस्ट पीरियड के लिए कोई कानून नहीं है। इसी कारण सरकार ने एक सर्वे किया।

जब यह सर्वे किया गया तब 1700 कंपनियों में से 2 प्रतिशत कंपनियां ही ऐसी पाई गई जो अपने कर्मचारियों को रेस्ट पीरियड देती है। इस समस्य़ा से निपटने के लिए सरकार ने अगले साल वित्त वर्ष में 22 करोड़ रुपए इस सर्वे के लिए रखे हैं। इस सर्वे को करने के लिए सरकार ने छोटी कंपनियों को 30 लाख रुपए देगी।

Latest World News