A
Hindi News विदेश एशिया पाकिस्तान में एससीओ के रक्षा और सुरक्षा विशेषज्ञों की बैठक, भारत ने लिया हिस्सा

पाकिस्तान में एससीओ के रक्षा और सुरक्षा विशेषज्ञों की बैठक, भारत ने लिया हिस्सा

पाकिस्तान ने शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के रक्षा और सुरक्षा विशेषज्ञों की इस्लामाबाद में दो दिवसीय बैठक का आयोजन किया। इसमें भारत और अन्य सदस्य राष्ट्रों ने शिरकत की।

पाकिस्तान में एससीओ के रक्षा और सुरक्षा विशेषज्ञों की बैठक, भारत ने लिया हिस्सा- India TV Hindi पाकिस्तान में एससीओ के रक्षा और सुरक्षा विशेषज्ञों की बैठक, भारत ने लिया हिस्सा

इस्लामाबाद: पाकिस्तान ने शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के रक्षा और सुरक्षा विशेषज्ञों की इस्लामाबाद में दो दिवसीय बैठक का आयोजन किया। इसमें भारत और अन्य सदस्य राष्ट्रों ने शिरकत की। पाकिस्तानी फौज की मीडिया इकाई ने बृहस्पतिवार को कहा कि एससीओ की 9वीं रक्षा और सुरक्षा विशेषज्ञ कार्य समूह की बैठक 19 और 20 फरवरी को हुई जिसमें एससीओ के सदस्य देशों और क्षेत्रीय सुरक्षा के बीच सहयोग के अलग अलग पहलुओं पर चर्चा की गई। 

बयान में कहा गया है, “प्रतिभागियों ने संयुक्त प्रशिक्षण और सैन्य अभ्यास सहित पारस्परिक हित के महत्वपूर्ण मुद्दों पर जानकारी और राय का आदान-प्रदान किया।” एससीओ बैठक में हिस्सा लेने वालों में पाकिस्तान के अलावा चीन, रूस, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान, उज्बेकिस्तान और भारत शामिल थे। इसके अलावा बेलारूस ने पर्यवेक्षक राष्ट्र के तौर पर बैठक में हिस्सा लिया। 

भारत का बैठक में हिस्सा लेना इसलिए अहम है, क्योंकि हाल के सालों में भारत और पाकिस्तान के बीच के रिश्तों में काफी तनाव आया है। भारत की ओर से पिछले साल जम्मू कश्मीर को प्राप्त विशेष दर्जा समाप्त करने के बाद दोनों मुल्कों के रिश्तों में और तनाव आ गया है। 

पहली बार, भारत इस साल के आखिर में शंघाई सहयोग संगठन के सरकार प्रमुखों की वार्षिक बैठक की मेजबानी करेगा। यह देखना दिलचस्प होगा कि भारत में होने वाली बैठक में पाकिस्तान की ओर से कौन हिस्सा लेगा।

Latest World News