A
Hindi News विदेश एशिया चीनी मीडिया का दावा, एक और ‘डोकलाम’ होने से बच गया

चीनी मीडिया का दावा, एक और ‘डोकलाम’ होने से बच गया

चीन के सरकारी अखबाल ग्लोबल टाइम्स ने विशेषज्ञों के हवाले से लिखा है कि लद्दाख में भारत और चीन के बीच मुद्दा काफी उलझा हुआ है और थोड़े समय के लिए दोनो देशों की सेना वहां बनी रह सकती है।

<p>India China border talks prevent another Doklam says...- India TV Hindi Image Source : FILE India China border talks prevent another Doklam says Global Times

नई दिल्ली। पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन सीमा पर हुए विवाद के हल को लेकर दोनों देशों के सैनिक प्रतिनिधियों की बैठक को लेकर चीन के सरकारी मीडिया की प्रतिक्रिया आई है। चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने इस मुद्दे के विशेषज्ञों का हवाला देते हुए लिखा है कि भारत और चीन के बीच एक और डोकलाम होने से बच गया है। ग्लोबल टाइम्स की खबर के मुताबिक शनिवार को भारत और चीन के सैनिक कमांडरों के बीच हुई बातचीत सकारात्मक रही है और मुद्दे को शांतिपूर्ण तरीके से हल करने पर सहमति बनी है।

ग्लोबल टाइम्स ने विशेषज्ञों के हवाले से लिखा है कि लद्दाख में भारत और चीन के बीच मुद्दा काफी उलझा हुआ है और थोड़े समय के लिए दोनो देशों की सेना वहां बनी रह सकती है। 2017 में सिक्किम के निकट डोकलाम में भारत और चीन की सेना करीब 73 दिन तक एक दूसरे के सामने आ गई थी। हालांकि बाद में दोनों देशों के बीच बात हुई और चीन को पीछे हटना पड़ा।

चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने सोमवार को एक और लेख लिखा है जिसमें विश्लेषकों के हवाले से कहा गया है कि भारत में चीन के सामान के बहिष्कार का जो अभियान छेड़ा गया है वह सफल नहीं होगा क्योंकि चीन का सामान भारतीयों के जीवन का हिस्सा बन चुका है। ग्लोबल टाइम्स ने कहा है कि भारत में चीनी सामान के बहिष्कार का जो अभियान चला हुआ है वह फेल हो जाएगा क्योंकि भारतीयों को चीन में बने सामान को अपने जीवन से हटाना कठिन होगा। लद्दाख से सटे बॉर्डर पर चीन की चालाकी का जबाव देने के लिए देशभर में चीन में बने सामान का बहिष्कार हो रहा है। चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने विश्लेषकों के बयान का हवाला देते हुए यह खबर छापी है।

Latest World News