A
Hindi News विदेश एशिया शियामेन: पीएम मोदी ने पाकिस्‍तान पर साधा निशाना, BRICS घोषणा पत्र में आतंकवाद का मुद्दा शामिल

शियामेन: पीएम मोदी ने पाकिस्‍तान पर साधा निशाना, BRICS घोषणा पत्र में आतंकवाद का मुद्दा शामिल

ब्रिक्‍स सम्‍मेलन में भारत को बड़ी कूटनीतिक जीत मिली है और भारत ने पाकिस्‍तान पर निशाना साधते हुए घोषणा पत्र में आतंकवाद का मामला उठाते हुए पाकिस्‍तान पर निशाना साधा है।

brics- India TV Hindi brics

शियामेन: ब्रिक्‍स सम्‍मेलन में भारत को बड़ी कूटनीतिक जीत मिली है और भारत ने पाकिस्‍तान पर निशाना साधते हुए घोषणा पत्र में आतंकवाद का मामला उठाते हुए पाकिस्‍तान पर निशाना साधा है। ब्रिक्‍स घोषणापत्र पत्र में दुनिया भर में हुए आतंकी हमलों की निंदा की गई है साथ ही घोषणा पत्र के 48 वें पेज पर आतंकी सगठनों लश्‍कर ए तैयबा, जैश ए मोहम्‍मद और हक्‍कानी नेटवर्क का भी जिक्र किया गया है।

भारत की बडी कूटनीतिक जीत
संयुक्‍त घोषणा पत्र में सभी ब्रिक्‍स देशों ने आतंक पर लगाम लगाने के लिए परस्‍पर सहयोग की बात की है। गौरतलब है कि सम्‍मेलन शुरु होने से पहले चीन ने भारत को सुझाव देते हुए कहा था कि सम्‍मेलन में आतंक का मुद़दा उठाने से बचना चाहिए लेकिन भारत ने न केवल आतंक का विषय उठाया बल्कि उसे ब्रिक्‍स घोषणापत्र में शामिल करवाने में भी सफलता पाई है। (BRICS SUMMIT: पीएम मोदी ने कहा, शांति और विकास के लिए आपसी सहयोग जरूरी)

मोदी ने ब्रिक्स सम्मेलन में आतंक का मुद्दा उठाया। ब्रिक्स के इस घोषणापत्र से पाकिस्तान को झटका लगा है। गौरतलब है कि चीन में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन शुरू हो गया है। भारतीय प्रधानमंत्री बीत रविवार को चीन के लिए रावाना हुए, जहां कल उनकी मुलाकात चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से होगी। ब्रिक्स सम्मेलन सम्मेलन शुरू होने के साथ ही भारतीय प्रधानमंत्री और चीनी राष्ट्रपति ने एक दूसरे से पूरी गर्मजोशी के साथ हाथ मिलाया।

जिनपिंग ने सम्मेलन शुरू होने से पहले ब्राजील, रूस और दक्षिण अफ्रीका के नेताओं की अगवानी की। 9वां ब्रिक्स सम्मेलन चीन के बंदरगाह श्यामन के कन्वेशन सेंटर में हो रहा है। शी जिनपिंग से मुलाकात से पहले ही भारत को राजनयिक जीत हासिल हुई। चीन ने कहा है कि वह डोकलाम विवाद को किनारे रख कर बात करेगा। ग़ौरतलब है कि डोकलाम को लेकर भारत और चीन के बीच करीब ढाई महीने से विवाद चल रहा था जिसकी वजह से दोनों देशों के बीच तनाव पैदा हो गया था। आख़िरकार करीब एक हफ्ते पहले भारत और चीन ने 73 दिन तक डोकलाम मुद्दे पर जारी गतिरोध को सुलझाने की घोषणा की।

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भारीय प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत के युवा ही  हमारी सबसे बड़ी ताकत हैं। पीएम मोदी ने कहा कि ब्रिक बैंकों से मिलने वाले कर्ज से पांचों देशों को बराबर का फायदा पहुंचेगा। मोदी ने यह भी कहा कि यदि सभी देशों में शांति स्थापित करनी है तो उसके लिए आपसी सहयोग की आवश्यकता है। पीएम मोदी ने ब्रिक्स सम्मलेन में सुरक्षा का मुद्दा उठाया। पीएम मोदी ने कहा कि ब्रिक्स में पांचों देश समान स्तर पर हैं।

Latest World News