A
Hindi News विदेश एशिया चीनी मीडिया ने भारत पर कसा तंज, कहा एयरक्राफ्ट कैरियर से ज्यादा विकास पर ध्यान दो

चीनी मीडिया ने भारत पर कसा तंज, कहा एयरक्राफ्ट कैरियर से ज्यादा विकास पर ध्यान दो

चीन की आधिकारिक मीडिया ने सोमवार को कहा कि हिंद महासागर में चीन पर लगाम कसने के लिए विमान वाहक पोत के निर्माण को लेकर भारत पर तंज कसा है।

Representative Image | AP Photo- India TV Hindi Representative Image | AP Photo

बीजिंग: चीन की आधिकारिक मीडिया ने सोमवार को कहा कि हिंद महासागर में चीन पर लगाम कसने के लिए विमान वाहक पोत के निर्माण को लेकर भारत पर तंज कसा है। चीन की आधिकारिक वेबसाइट ने एक लेख में कहा है कि भारत को एयरक्राफ्ट कैरियर के निर्माण की प्रक्रिया को तेज करने से ज्यादा ध्यान भारत को अपने आर्थिक विकास पर देना चाहिए।

देश-विदेश की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स में एक लेख में कहा गया, ‘विमान वाहक पोत विकसित करने के लिए नई दिल्ली कुछ ज्यादा ही बेसब्र हो रही है। यह देश औद्योगिकीकरण के अभी शुरुआती चरणों में ही है और ऐसे में विमान वाहक बनाने की राह में कई तकनीकी अवरोध आएंगे।’ लेख में कहा गया, ‘बीते कुछ दशकों में, विमान वाहकों के मामले में भारत और चीन की राह अलग रही है लेकिन दोनों देशों को जो अलग-अलग परिणाम हासिल हुए हैं वह आर्थिक विकास के अंतर्निहित महत्व की ओर इशारा करते हैं।’

पढ़ें: किम जोंग के राजदूत ने कहा, हमारे सिर्फ 3 बम दुनिया को तबाह कर देंगे

ग्लोबल टाइम्स के लेख में आगे कहा गया, ‘हिंद महासागर में चीन के बढ़ते प्रभुत्व के जवाब में विमान वाहकों के निर्माण की प्रक्रिया को तेज करने के लिए नई दिल्ली को अपनी आतुरता कुछ कम करनी चाहिए और अपनी अर्थव्यवस्था पर कुछ ज्यादा ध्यान देना चाहिए।’ चीन ने रविवार को अपनी नौसेना की स्थापना की 68वीं सालगिरह मनाई है। वह अपने बेड़े में तेजी से इजाफा कर रहा है। सोमवार सुबह शंघाई से 3 चीनी पोत मैत्री दौरे पर एशिया, यूरोप और अफ्रीका के 20 से अधिक देशों की ओर रवाना हुए।

Latest World News