A
Hindi News विदेश एशिया इंडोनेशिया में मिली दुनिया की सबसे छोटी गिलहरी, वजन सिर्फ 17 ग्राम

इंडोनेशिया में मिली दुनिया की सबसे छोटी गिलहरी, वजन सिर्फ 17 ग्राम

इंडोनेशिया के वैज्ञानिकों ने देश के बोर्नियो वर्षा वन में दुनिया की सबसे छोटी गिलहरी को खोज निकालने का दावा किया है...

Representational Image- India TV Hindi Representational Image | AP Photo

जकार्ता: धरती तरह-तरह के आश्चर्यों से भरी पड़ी है और कभी-कभी ऐसे जीव सामने आ जाते हैं जिनके बारे में कभी सोचा भी नहीं जा सकता। दुनिया में नए-नए जीवों के मिलने का सिलसिला आज भी थमा नहीं है और हम अक्सर किसी न किसी नए जीव के बारे में सुनते रहते हैं। इसी कड़ी में एक ऐसी खबर आई है जो पशु-पक्षियों को प्रेम करनेवालों को खासी पसंद आ सकती है। जी हां, वैज्ञानिकों के एक दल का दावा है कि उन्होंने दुनिया की सबसे छोटी गिलहरी ढ़ूंढ़ निकाली है।

इंडोनेशिया के वैज्ञानिकों ने देश के बोर्नियो वर्षा वन में दुनिया की सबसे छोटी गिलहरी को खोज निकालने का दावा किया है। यह जानकारी सोमवार को दी गई। रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक वरिष्ठ वैज्ञानिक ने कहा कि बोर्मियन पिग्मी गिलहरी या एक्सिलिससियुरस एक्सीलिस नामक इस गिलहरी को दक्षिण कालीमंतन प्रांत के मेरातस पर्वत में पाया गया। इस गिलहरी को वैज्ञानिक दुनिया में अब तक खोजी गई सबसे छोटी गिलहरी बता रहे हैं।

वरिष्ठ वैज्ञानिक ने कहा कि सबसे अश्चर्यजनक तथ्य यह है कि अद्वितीय और लुप्तप्राय प्रजातियों में से एक यह दुनिया की सबसे छोटी गिलहरी मेरातस पर्वत क्षेत्र में है। यह प्रजाति 16 सितंबर को एक अभियान के दौरान मिली। इस गिलहरी की लंबाई 73 मिलीमीटर (7.3 सेंटीमीटर) और वजन सिर्फ 17 ग्राम है। वैज्ञानिक ने कहा, ‘इस प्रकार की प्रजाति बोर्नियो द्वीप पर, खासकर समुद्र तट से लगभग 1,000 मीटर की ऊंचाई वाले क्षेत्रों में रहती है।’

Latest World News