Live TV
GO
Advertisement
Hindi News विदेश एशिया गर्लफ्रेंड से मिलने गए अमेरिका के...

गर्लफ्रेंड से मिलने गए अमेरिका के पूर्व जवान को ईरान ने हिरासत में लिया, अब और बढ़ेगा तनाव

ईरान ने अमेरिकी नौसेना के सेवानिवृत्त जवान माइकल आर व्हाइट को हिरासत में लेकर इस तनाव को और बढ़ा दिया है।

IndiaTV Hindi Desk
IndiaTV Hindi Desk 10 Jan 2019, 12:34:23 IST

तेहरान: ईरान और अमेरिका के बीच रिश्ते पिछले कुछ समय से बेहद ही तनाव पूर्ण हैं। ऐसे में ईरान ने अमेरिकी नौसेना के सेवानिवृत्त जवान माइकल आर व्हाइट को हिरासत में लेकर इस तनाव को और बढ़ा दिया है। ईरान ने व्हाइट को हिरासत में लेने की पुष्टि भी कर दी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, व्हाइट ईरान में अपनी गर्लफ्रेंड से मिलने गए थे अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन में ईरान द्वारा हिरासत में लिए गए व्हाइट पहले अमेरिकी हैं। व्हाइट को हिरासत में लिये जाने की घटना ने ईरान और अमेरिका के बीच तनाव को और बढ़ा दिया है। 

हालांकि व्हाइट को हिरासत में लिए जाने संबंधी परिस्थितियां स्पष्ट नहीं हुई हैं, लेकिन ईरान ने पश्चिमी देशों के नागरिकों और दोहरी नागरिकता वाले लोगों की हिरासत का इस्तेमाल अतीत में समझौते में फायदा उठाने के लिए किया है। अर्द्ध-सरकारी तस्नीम समाचार एजेंसी ने विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता बहराम घासेमी के हवाले से बुधवार को इस खबर की पुष्टि की। इस एजेंसी को देश के अर्द्धसैन्य बल ‘रेवोल्यूशनरी गार्ड’ का करीबी माना जाता है। ईरान ने कहा है कि इस गिरफ्तारी के बारे में अमेरिकी प्रशासन को जानकारी दी गई थी।

घासेमी ने कहा, ‘कुछ दिन पहले मशहद शहर में एक अमेरिकी नागरिक को गिरफ्तार किया गया और कैद के पहले ही दिन अमेरिकी प्रशासन को इससे अवगत करा दिया गया था।’ आपको बता दें कि हालिया समय में ईरान और अमेरिका के रिश्ते बद से बदतर होते गए हैं और दोनों देशों के शीर्ष नेताओं ने एक-दूसरे के खिलाफ जमकर बयानबाजी की है। ऐसे में अमेरिका के पूर्व नौसैनिक की गिरफ्तारी दोनों देशों के बीच तनाव को और बढ़ा सकती है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन