A
Hindi News विदेश एशिया ईरान ने यूक्रेन के विमान के मिसाइल की चपेट में आने की बात की खारिज

ईरान ने यूक्रेन के विमान के मिसाइल की चपेट में आने की बात की खारिज

ईरान के नागरिक उड्डयन प्रमुख अली आबेदजाहेद ने शुक्रवार को कहा कि वह पूरी तरह से ‘आश्वस्त’ हैं कि इस सप्ताह तेहरान के बाहर दुर्घटनाग्रस्त हुआ यूक्रेन का विमान मिसाइल की चपेट में नहीं आया था। 

Iran Plane crash- India TV Hindi Iran Plane crash

तेहरान: ईरान के नागरिक उड्डयन प्रमुख अली आबेदजाहेद ने शुक्रवार को कहा कि वह पूरी तरह से ‘आश्वस्त’ हैं कि इस सप्ताह तेहरान के बाहर दुर्घटनाग्रस्त हुआ यूक्रेन का विमान मिसाइल की चपेट में नहीं आया था। आबेदजाहेद ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘एक बात तो तय है कि यह विमान मिसाइल से नहीं गिरा है।’’ नागरिक उड्डयन प्रमुख का बयान ऐसे समय में आया है जब ब्रिटेन और कनाडा का कहना है कि खुफिया सूचनाएं बताती हैं कि यूक्रेन का विमान ईरान की मिसाइल से गिरा है। नागरिक उड्डयन प्रमुख ने कहा,‘‘ब्लैक बॉक्स की सूचनाएं बयान देने के मकसद से उड्डयन संगठन के लिए अहम होती हैं।’’ उन्होंने कहा कि उनकी जांच की जा रही है।’’ 

आबेदजाहेद ने ईरान के ऊपर लग रहे आरोपों को खारिज करते हुए कहा,‘‘डेटा की पूरी जांच हुए बगैर किसी प्रकार की टिप्पणी विशेज्ञष की राय नहीं है।’’ दरअसल ब्रिटेन और कनाडा ने आरोप लगाए हैं कि यूक्रेन का विमान ईरान की मिसाइल से गिरा है। ये बयान तब आए हैं जब कुछ वीडियो फुटेज सामने आए और कहा जा रहा है कि ये फुटेज तब के हैं जब मिसाइल विमान से टकराया था। 

न्यूयॉर्क टाइम्स ने अपनी एक खबर में कहा कि उसने एक वीडियो का सत्यापन किया है जिसमें इस वीडियो में कोई वस्तु आकाश की तरफ उठती दिखाई दे रही है और इसके बाद इसका प्रकाश मद्धिम होता है और यह तेजी से आगे बढ़ती जाती है और कुछ सेकेंड के बाद तेज धमाके की आवाज सुनाई देती है। उन्होंने कहा,‘‘हमने कुछ वीडियो देखे हैं,हम इस बात की पुष्टि कर सकते हैं कि विमान में 60 से 70 सेकेंड तक आग ली थी। लेकिन ये कहना कि यह किसी से टकराया था,वैज्ञानिक दृष्टि से सही नहीं होगा।

Latest World News