A
Hindi News विदेश एशिया वीडियो: …तो इस तरह मिसाइल लॉन्च करके ईरान ने मार गिराया था यूक्रेन का प्लेन? गई थीं 176 जानें

वीडियो: …तो इस तरह मिसाइल लॉन्च करके ईरान ने मार गिराया था यूक्रेन का प्लेन? गई थीं 176 जानें

एक वीडियो सामने आया है जिसके बारे में दावा किया जा रहा है कि यह उस समय का है जब ईरानी सेना ने यूक्रेन के विमान को निशाना बनाकर मिसाइल छोड़ी थी।

Iran plane crash, Iran Missile Plane Crash Video, Iran plane crash latest updates- India TV Hindi Iran Plane Crash: Alleged video of moment missile fired at crashed Ukrainian Plane released | AP

तेहरान: ईरान ने शनिवार को आखिरकार मान लिया कि यूक्रेन के यात्री विमान को उसी की मिसाइल ने मार गिराया था, और यह ‘अनजाने में’ हुआ था। इस घटना में प्लेन में सवार 176 लोगों की जान चली गई थी। हालांकि शुरू में जब पश्चिमी देशों ने उस पर यह आरोप लगाया था तब उसने इस आरोप से इनकार किया था। इस घटना से जुड़े कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुए। अब एक और वीडियो आया है जिसके बारे में दावा किया जा रहा है कि यह उस समय का है जब ईरानी सेना ने यूक्रेन के विमान को निशाना बनाकर मिसाइल छोड़ी थी।

पार्किंग के पास से छोड़ी गई मिसाइल
इस वीडियो को 'वाला न्यूज' के फॉरेन अफेयर्स एडिटर गई एल्स्टर ने जारी किया है। वीडियो में नजर आ रहा है कि एक मिसाइल गाड़ियों की पार्किंग के पास से लॉन्च की जाती है और कुछ ही सेकंड के बाद आसमान में चमक पैदा होती है। दावा किया जा रहा है कि इसी मिसाइल ने यूक्रेन के विमान को मार गिराया था। आपको बता दें कि इससे पहले भी कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुए थे जिनमें मिसाइल को विमान से टकराने और विमान के क्रैश होने की घटना रिकॉर्ड होने का दावा किया गया था।


यूक्रेन ने की दोषियों को सजा देने की मांग
यूक्रेन ने शनिवार को ईरान से मांग की कि वह यूक्रेन के विमान को मार गिराने के दोषियों को सजा दे और मृतकों के करीबियों को मुआवजा दे। सजा की मांग करते हुए यूक्रेन ने ‘निष्पक्ष’ जांच में सहयोग करने के लिए ईरान की प्रशंसा भी की। यूक्रेन के नेता ने फेसबुक पर लिखा, ‘हम ईरान से दोषियों को कानून के दायरे में लाने की उम्मीद करते हैं।’ साथ ही उन्होंने ‘मुआवजे के भुगतान’ और अवशेष लौटाने की भी अपील की। बता दें कि यूक्रेन ने पहले ही विमान पर मिसाइल अटैक की बात कही थी।

ईरान द्वारा मार गिराए गए यूक्रेनी विमान के क्रू मेंबर्स को दी गई श्रद्धांजलि। AP

रूहानी ने कहा, अक्षम्य है यह गलती
ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने कहा कि सैन्य जांच में सामने आया कि मानवीय त्रुटि के कारण दागी गई मिसाइलों के चलते बोइंग 737 दुर्घटना का शिकार हो गया। उन्होंने कहा, ‘ईरान इस बड़ी गलती के लिए बहुत दुखी है और इस्लामिक ईरान गणराज्य की ओर से मैं इस दर्दनाक त्रासदी में मारे गये लोगों के परिवारों के प्रति गहरी संवेदना प्रकट करता हूं।’ उन्होंने कहा कि उन्होंने सभी संबंधित निकायों को मारे गए लोगों के परिवारों के लिए मुआवजा सुनिश्चित करने के लिए सभी जरूरी कार्रवाई करने का आदेश दिया है।


वीडियो से ईरान पर पड़ा था दबाव
घटना का जब एक वीडियो सामने आया तब ईरान पर इसकी ‘भरोसेमंद’ जांच की इजाजत देने के लिए दबाव पड़ने लगा। इस वीडियो फुटेज में नजर आता है कि एक तेजी से आती हुई वस्तु विमान में टक्कर मारती है। ईरानी सेना ने सबसे पहले इस गलती को कबूला और कहा कि बोइंग 737 को भूलवश ‘शत्रु लक्ष्य’ समझ लिया गया। उसने कहा कि अमेरिकी धमकी के बाद ईरान बिल्कुल सतर्क था और जब यह विमान उसके संवेदनशील सैन्य स्थल के बिल्कुल करीब पहुंच गया तब ‘मानवीय भूल’ से उसे दागा गया। 

उड़ान भरने के कुछ देर बाद ही हुआ था क्रैश
बुधवार को तेहरान के इमाम खमनई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से कीव के लिए उड़ान भरने के कुछ देर बाद ही तड़के धड़ाम से एक खेत में गिरा था। PS752 नामक इस उड़ान में अधिकतर यात्री ईरान-कनाडा की दोहरी नागरिकता वाले लोग थे। उनके साथ यूक्रेन, स्वीडन, अफगानिस्तान और ब्रिटेन के नागरिक भी विमान में मौजूद थे। ईरान के शीर्ष जनरल सुलेमानी की हत्या के बाद अमेरिका और ईरान के बीच युद्ध की स्थिति पैदा हो गई है। सुलेमानी की हत्या के जवाब में ईरान ने भी अमेरिकी ठिकानों पर हमला किया और उसी दौरान इस विमान पर भी मिसाइल दाग दी।

Latest World News