A
Hindi News विदेश एशिया इराक में अशूरा के दौरान मची भगदड़ में 30 से अधिक लोगों की मौत

इराक में अशूरा के दौरान मची भगदड़ में 30 से अधिक लोगों की मौत

इराक के कर्बला शहर में शिया समुदाय के पाक दिन अशूरा पर एक प्रमुख मस्जिद में मंगलवार को भगदड़ मचने से 30 से अधिक लोगों की जान चली गई और कई लोग घायल भी हुए हैं। 

इराक में अशूरा के दौरान मची भगदड़ में 30 से अधिक लोगों की मौत- India TV Hindi इराक में अशूरा के दौरान मची भगदड़ में 30 से अधिक लोगों की मौत

कर्बला (इराक): इराक के कर्बला शहर में शिया समुदाय के पाक दिन अशूरा पर एक प्रमुख मस्जिद में मंगलवार को भगदड़ मचने से 30 से अधिक लोगों की जान चली गई और कई लोग घायल भी हुए हैं। अशूरा के दौरान पहले कभी यहां भगदड़ की ऐसी कोई भयावह घटना नहीं हुई है। हालांकि इनके स्मारक मार्च को सुन्नी कट्टरपंथी समूहों ने कई बार निशाना बनाया है। 

इराक के गृह मंत्रालय के अनुसार राजधानी बगदाद से 100 किलोमीटर दक्षिण स्थित कर्बला में हुए हादसे में करीब 31 लोगों की जान चली गई और अन्य 100 लोग घायल हुए हैं। मंत्रालय के प्रवक्ता सैफ अल-बदर ने बताया कि मृतक संख्या बढ़ सकती है क्योंकि घायलों की हालत गंभीर है। 

अशूरा पैगंबर मुहम्मद साहब के नवासे हुसैन की कर्बला में शहादत की याद में मनाया जाता है और पुरी दुनिया से शिया मतावलंबी कर्बला आते हैं। इसी कर्बला के मैदान में इमाम हुसैन और उनके 72 परिजन और साथियों की जंग उस समय के शासक यज़ीद की सेना के बीच हुई थी। इस जंग में इमाम हुसैन और उनके सारे साथी शहीद हो गए थे। इसी शहादत की याद में पूरी दुनिया से शिया मतावलंबी कर्बला आते हैं।

हाल के वर्षों में अशूरा के मौके पर भगदड़ की यह सबसे बड़ी घटना है। इससे पहले साल 2005 में बगदाद स्थित इमाम खादिम की दरगाह पर भीड़ में आत्मघाती हमलावर होने की अफवाह फैलने के बाद मची भगदड़ में 965 लोगों की मौत हो गई थी।

Latest World News