A
Hindi News विदेश एशिया क्या नेपाल को दूसरा पाकिस्तान बनाना चाहता है चीन?

क्या नेपाल को दूसरा पाकिस्तान बनाना चाहता है चीन?

17,000 फीट की ऊंचाई पर लिपुलेख में भारत के सड़क निर्माण के बाद भारत और नेपाल के बीच तनाव पैदा हो गया था। ये सड़क कैलाश मानसरोवर की यात्रा को आसान बनाने के लिए बनाई गई थी लेकिन नेपाल ये इस क्षेत्र को अपना इलाका होने का दावा किया था।

Is China trying to make Nepal another Pakistan? । क्या नेपाल को दूसरा पाकिस्तान बनाना चाहता है चीन?- India TV Hindi Image Source : INDIA TV क्या नेपाल को दूसरा पाकिस्तान बनाना चाहता है चीन?

नई दिल्ली. भारत पर दबाव बनाने के लिए एक तरफ पाकिस्तान कश्मीर में आंतकवाद फैलाना चाहता है तो दूसरी तरफ चीन नेपाल के ज़रिए भारत में अशांति का माहौल तैयार कर रहा है। भारत के लिए लड़ाई दो फ्रंट पर है। ख़बर आ रही है कि चीन ने लिपुलेख के पास अपनी सेना की तैनाती बढ़ा दी है। अब चीन नेपाल को भी दूसरा पाकिस्तान बनाने की तैयारी कर रहा है। इसकी प्लानिंग रची जा रही है लिपुलेख के पास। 

लिपुलेख भारत- नेपाल और चीन बार्डर के पास मौजूद है। उत्तराखंड में कालापानी घाटी में मौजूद है। चीन ने यहां 150 लाइट कंबाइंड आर्म्स ब्रिगेड की तैनाती की है। इस ब्रिगेड को तिब्बत से चीन के लिपुलेख त्रि-जंक्शन की ओर तैनात किया गया है। यहां 1 से 2 हज़ार चाइनीज़ सैनिक हो सकते हैं।

पढ़ें- जानिए इमरान क्यों बोले.... हमें कश्मीर भी छोड़ना पड़ेगा
 
17,000 फीट की ऊंचाई पर लिपुलेख में भारत के सड़क निर्माण के बाद भारत और नेपाल के बीच तनाव पैदा हो गया था। ये सड़क कैलाश मानसरोवर की यात्रा को आसान बनाने के लिए बनाई गई थी लेकिन नेपाल ये इस क्षेत्र को अपना इलाका होने का दावा किया था।अब चीन नेपाल के जरिए भारत में घुसपैठ के इरादे को कामयाब करना चाहता है लेकिन नेपाल ये भूल रहा है कि चीन भारत को नहीं नेपाल को हड़पने की तैयारी कर चुका है।

Latest World News