A
Hindi News विदेश एशिया इमरान खान के समर्थन से फैज हमीद बन सकता है पाकिस्तान सेना प्रमुख: रिपोर्ट

इमरान खान के समर्थन से फैज हमीद बन सकता है पाकिस्तान सेना प्रमुख: रिपोर्ट

इस्लाम खबर की रिपोर्ट के अनुसार जनरल होने की वजह से फैज हमीद पाकिस्तान में सेना में अपना रोल तो निभा ही रहा है, साथ में वह पाकिस्तान के लिए राजनयिक कार्य भी कर रहा है और इमरान खान के राजनीतिक विरोधियों, खासकर पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के परिवार को

Imran Khan - India TV Hindi Image Source : PTI FILE PHOTO Imran Khan 

इस्लामाबाद। फैज हमीद, जिसे पाकिस्तान की सेना ने ISI प्रमुख के पद से हटाकर पेशावर कॉर्प का कमांडर नियुक्त किया है, उसके बारे में कहा जा रहा है कि वह पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के समर्थन से आगे चलकर पाकिस्तान की सेना का प्रमुख बन सकता है। इस्लाम खबर की रिपोर्ट के अनुसार जनरल होने की वजह से फैज हमीद पाकिस्तान में सेना में अपना रोल तो निभा ही रहा है, साथ में वह पाकिस्तान के लिए राजनयिक कार्य भी कर रहा है और इमरान खान के राजनीतिक विरोधियों, खासकर पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के परिवार को भी वही मैनेज कर रहा है। फैज हमीद को ISI प्रमुख के पद से हटाए जाने को लेकर पाक सेना प्रमुख जनरल बाजवा तथा प्रधानमंत्री इमरान खान आमने सामने हैं। 

बता दें कि पाकिस्तानी सेना ने पिछले सप्ताह घोषणा की थी कि आईएसआई चीफ फैज हमीद को हटाने और उनकी जगह नदीम अहमद अंजुम को नया प्रमुख बनाने का ऐलान किया था। हालांकि, जनरल कमर जावेद बाजवा के नेतृत्व वाली सेना की ओर से यह घोषणा होने के बावजूद पीएम इमरान खान ने नदीम अंजुम को आईएसआई चीफ बनाने का फैसला नहीं लिया। प्रधानमंत्री इमरान खान के कार्यालय ने अंजुम की नियुक्ति की अधिसूचना जारी नहीं की है जिससे सरकार और सेना के बीच इस नियुक्ति को लेकर मतभेद होने की बात कही जा रही है। कानून के अनुसार, सेना प्रमुख से विमर्श के बाद आईएसआई प्रमुख की नियुक्ति का कानूनी अधिकार प्रधानमंत्री के पास है।

हाल ही में फैज हमीद ने अफगानिस्तान का दौरा किया था और हक्कानी नेटवर्क के मुखिया तथा आतंकी जलालुद्दीन हक्कानी के बेटे सिराजुद्दीन हक्कानी को अफगानीस्तान का गृहमंत्री नियुक्त कराने में अहम भूमिका निभाई थी। दुनियाभर में तालिबान के नेतृत्व वाली अफगान सरकार को मान्यता दिलाने के लिए भी फैज हमीद काम कर रहा है और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के साथ उसकी नजदीकियां बताई जाती हैं। 

Image Source : Twitter/Nadeem MalikLt Gen Faiz Hameed 

लेकिन यह कहा जाता है कि इमरान खान से नजदीकी होने की वजह से पाकिस्तान सेना के मौजूदा प्रमुख जनरल कमर बाजवा के साथ फैज हमीद के रिश्ते ठीक नहीं है और इसी वजह से उसे ISI प्रमुख के पद से हटाया गया था। माना जा रहा है कि जनरल बाजवा नहीं चाहता कि फैज हमीद को सेना में ज्यादा बढ़ावा दिया जाए। फैज हमीद को अब पेशावर कॉर्प का कमांडर नियुक्त किया गया है और जनरल बाजवा अगले साल रिटायर होने वाला है, ऐसे में आगे चलकर इमरान खान सेना प्रमुख के पद के लिए फैज हमीद के नाम पर अपनी सहमति दे सकते हैं। 

हालांकि कुछ रिपोर्ट्स में यह भी कहा गया है कि जनरल बाजवा बतौर पाकिस्तान सेना प्रमुख अपने लिए एक और कार्यकाल का विस्तार मांग रहा है, पहले ही इमरान खान सरकार ने बाजवा को 3 साल का विस्तार दिया हुआ है जो 2022 में खत्म होने जा रहा है। 2023 में पाकिस्तान में आम चुनाव होने हैं और उससे पहले इमरान खान को तय करना होगा कि वह फैज हमीद के नाम पर सेना प्रमुख के लिए सहमति देता है या जनरल बाजवा का कार्यकाल बढ़ाने पर सहमति होती है। 

Latest World News