A
Hindi News विदेश एशिया इजरायल ने राकेट हमले के बाद गाजा पर किया जवाबी हमला

इजरायल ने राकेट हमले के बाद गाजा पर किया जवाबी हमला

इजरायली सुरक्षा बलों ने गाजा में हमास के ठिकानों पर हमला किया और सेना ने शनिवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि फलस्तीनी हिस्से से इजरायल में राकेट दागे जाने के बाद यह जवाबी कार्रवाई की गयी है ।

Israel, Gaza Strip - India TV Hindi Israel Gaza Strip File Photo

यरुशलम: इजरायली सुरक्षा बलों ने गाजा में हमास के ठिकानों पर हमला किया और सेना ने शनिवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि फलस्तीनी हिस्से से इजरायल में राकेट दागे जाने के बाद यह जवाबी कार्रवाई की गयी है । गाजा सीमा पर एक मुठभेड़ के दौरान इजरायली गोली से दो फलस्तीनी नवयुवकों की मौत के बाद दोनों तरफ से ये गोलीबारी हुई। सेना ने कहा कि पिछले शुक्रवार को ‘‘गाजा पट्टी से इजरायल की ओर पांच राकेट दागे गए।’’ 

सेना के प्रवक्ता ने बताया कि ये राकेट दक्षिणी इजरायल के खुले मैदान में गिरे। सेना ने एक बयान में कहा कि जबाव में ‘‘ उत्तरी गाजा पट्टी में एक वायुयान और एक टैंक ने हमास के कई सैन्य ठिकानों निशाना बनाया ।’’ हमास के एक सूत्र ने बताया कि इजरायली हमले से कोई भी हताहत नहीं हुआ है। सीमा पर शुक्रवार को हुई झड़प में 14 और 17 साल के दो फलस्तीनी नवयुवकों की इजरायली सुरक्षा बलों ने गोली मार कर हत्या कर दी। इसके साथ ही 46 अन्य इसमें घायल घायल हो गए । 

इजरायली सेना ने कहा कि हजारों फलस्तीनियों ने सीमा पर लगी बाड़ के पास हिंसक प्रदर्शन किया, जिसमें सैनिकों के ऊपर बम और विस्फोटक उपकरण फेंके गए। फलस्तीन द्वारा मार्च 2018 से सीमा पर लगातार विरोध किए जा रहे हैं। विरोध शुरू होने के बाद गाजा में कम से कम 308 फलस्तीनी इजरायल की गोली से मारे गए हैं, इसमें से ज्यादाकर की मौत विरोध प्रदर्शनों में हुई।

Latest World News