A
Hindi News विदेश एशिया इजराइल आम चुनाव: गठबंधन की सरकार बनने के हालात, नेतन्याहू को लग सकता है झटका

इजराइल आम चुनाव: गठबंधन की सरकार बनने के हालात, नेतन्याहू को लग सकता है झटका

इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की लिकुद पार्टी को बुधवार को अब तक हुई मतगणना में उसकी मुख्य प्रतिद्वंद्वी ब्लू एंड व्हाइट से 32 के मुकाबले एक सीट कम 31 सीटें मिली हैं।

Netanyahu trails by a seat with majority votes counted- India TV Hindi Image Source : AP/PTI Netanyahu trails by a seat with majority votes counted

यरूशलम: इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की लिकुद पार्टी को बुधवार को अब तक हुई मतगणना में उसकी मुख्य प्रतिद्वंद्वी ब्लू एंड व्हाइट से 32 के मुकाबले एक सीट कम 31 सीटें मिली हैं। इसके बाद देश के सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री रहे नेतन्याहू अस्थिरता का सामना कर रहे हैं और देश में गठबंधन सरकार बनने की संभावनाएं हैं। 

इस्राइलियों ने मंगलवार को देश में पांच महीने के भीतर दूसरे आम चुनाव के तहत मतदान किया। 69 वर्षीय नेतन्याहू अप्रैल में हुए चुनाव के बाद बहुमत के साथ गठबंधन नहीं बना पाए थे। केंद्रीय चुनाव समिति ने कहा कि 91 प्रतिशत वोट गिने जाने तक ब्लू एंड व्हाइट पार्टी ने लिकुद पार्टी पर एक सीट की बढ़त बना ली है। 

समिति द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार मध्य-वामपंथी गुट के पास 56 सीटें हो गयी हैं जबकि संसद की 120 सीटों में नेतन्याहू की पार्टी के पास 55 सीटें हैं। इस्रराइल बीतेनू पार्टी को नौ सीटें मिली हैं जिसके साथ प्रधानमंत्री के चुनाव में पार्टी नेता और पूर्व रक्षा मंत्री एविगदोर लीबरमैन की भूमिका महत्वपूर्ण हो जाएगी।

Latest World News