A
Hindi News विदेश एशिया ईरान पर हमले के लिए आपात योजना की तैयारी कर रहा है इस्राइल: रक्षा मंत्री

ईरान पर हमले के लिए आपात योजना की तैयारी कर रहा है इस्राइल: रक्षा मंत्री

रक्षा मंत्री बेंजी गाट्ज ने अमेरिकी समाचार चैनल ‘फॉक्स न्यूज’ से कहा कि इस्राइल अब भी अपनी योजनाओं पर काम कर रहा है लेकिन ‘फिलहाल सब कुछ हमारे हाथों में है।’

Benny Gantz, Benny Gantz Iran, Israel, Israel Iran Attack, Benny Gantz Iran Attack- India TV Hindi Image Source : AP FILE इस्राइल के रक्षा मंत्री ने कहा कि ईरान अगर परमाणु तनाव के संकेत देता है तो उनका देश ईरानी ठिकानों पर हमले की आपात योजना बना रहा है।

तेल अवीव: इस्राइल के रक्षा मंत्री ने कहा कि ईरान अगर परमाणु तनाव के संकेत देता है तो उनका देश ईरानी ठिकानों पर हमले की आपात योजना बना रहा है। दोनों धुर विरोधियों के बीच बढ़ते तनाव के ये हालिया संकेत मिले हैं। रक्षा मंत्री बेंजी गाट्ज ने अमेरिकी समाचार चैनल ‘फॉक्स न्यूज’ से कहा कि इस्राइल अब भी अपनी योजनाओं पर काम कर रहा है लेकिन ‘फिलहाल सब कुछ हमारे हाथों में है।’ उनका बयान तब आया है जब अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने ईरान और दुनिया की ताकतों के बीच 2015 में हुए परमाणु समझौते में फिर से शामिल होने पर विचार कर रहे हैं। 

परमाणु समझौते से अलग हो गया था अमेरिका
बता दें कि ईरान के परमाणु कार्यक्रमों पर रोक लगाने के लिए यह समझौता हुआ था। पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 2018 में अमेरिका को परमाणु समझौते से अलग कर लिया था और तेहरान पर प्रतिबंधों सहित कथित तौर पर अधिकतम दबाव बना दिया था। इसके बाद ईरान ने यूरेनियम संवर्द्धन में बढ़ोतरी की है। संयुक्त राष्ट्र परमाणु निगरानी एजेंसी ने इस हफ्ते की शुरुआत में कहा कि ईरान ने दुनिया के देशों के साथ हुए समझौते का उल्लंघन करते हुए नवंबर के बाद से संवर्द्धित यूरेनियम का भंडारण करीब 3 गुना बढ़ा लिया है।

परमाणु समझौते का इस्राइल ने किया था विरोध
इस्राइल ने परमाणु समझौते का काफी विरोध किया था। साथ ही धुर विरोधी इस्राइल और ईरान के बीच तनाव भी बढ़ गया है। पिछले हफ्ते इस्राइल का मालवाहक पोत एमएस हेलियोस रे होरमुज की खाड़ी में रहस्यमयी विस्फोट में क्षतिग्रस्त हो गया था। इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने पोत पर हमले के लिए ईरान पर आरोप लगाए थे। वहीं, ईरान ने मालवाहक पोत पर हुए हमले के आरोपों से इंकार किया था।

‘...तो हमें खुद की रक्षा करनी चाहिए’
‘फॉक्स न्यूज’ को गुरुवार को दिए इंटरव्यू में गांट्ज से यूरेनियम संवर्द्धन पर सवाल पूछे गए थे और पूछा गया था कि क्या जरूरत पड़ने पर इस्राइल, ईरान के ठिकानों को निशाना बनाने की तैयारी कर रहा है। गांट्ज ने कहा, ‘‘निश्चित तौर पर हमारी योजना है लेकिन हम उसमें लागातार सुधार जारी रखेंगे। ईरान का परमाणु संवर्द्धन कार्यक्रम जरूर रोका जाना चाहिए। अगर दुनिया के देश उन्हें पहले ही रोक देते हैं तो अच्छा है। लेकिन अगर नहीं रोकते हैं तो हमें खुद की रक्षा करनी चाहिए।’’ ईरान ने परमाणु हथियार बनाने की बात से इंकार किया है और उसका कहना है कि परमाणु कार्यक्रम शांतिपूर्ण उद्देश्यों के लिए है।

Latest World News