A
Hindi News विदेश एशिया शिंजो आबे ने किया आगाह, उत्तर कोरिया की बातचीत की पेशकश हो सकता है नाटक

शिंजो आबे ने किया आगाह, उत्तर कोरिया की बातचीत की पेशकश हो सकता है नाटक

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने आज आगाह किया कि परमाणु निरस्त्रीकरण के संबंध में अमेरिका के साथ बातचीत की उत्तर कोरिया की पेशकश सिर्फ कुछ समय पाने का नाटक हो सकता है।

shinzo abe- India TV Hindi shinzo abe

तोक्यो: जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने आज आगाह किया कि परमाणु निरस्त्रीकरण के संबंध में अमेरिका के साथ बातचीत की उत्तर कोरिया की पेशकश सिर्फ कुछ समय पाने का नाटक हो सकता है। उन्होंनेइस बात पर जोर दिया कि प्योंगयांग को‘‘ ठोस कदम’’ उठाने चाहिए। उत्तर और दक्षिण कोरिया के बीच कूटनीतिक बातचीत के बाद इस संबंध में अपनी पहली सार्वजनिक टिप्पणी में आबे ने कहा कि सिर्फ बातें करने के लिए वार्ता करना‘‘ अर्थहीन’’ है। (पाकिस्तानी अदालत ने लगाई हाफिज सईद की गिरफ्तारी पर रोक )

आबे ने सांसदों से कहा, ‘‘ मैंने बार- बार कहा है कि हमें उत्तर कोरिया पर अधिकतम दबाव बनाने के लिए परिस्थितियां तैयार करनी होंगी, ताकि उत्तर कोरिया हमसे वार्ता करना चाहे।’’ प्रधानमंत्री ने चेताया, ‘‘ हालांकि यह सही है कि अतीत में उत्तर कोरिया ने वार्ता के दौरान मिले वक्त का इस्तेमाल कर परमाणु क्षमता और मिसाइलें विकसित की हैं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ सिर्फ बातचीत करने के लिए वार्ता करना अर्थहीन है, और सिर्फ इसलिए की उत्तर कोरिया बातचीत करने को तैयार है, हमें प्रतिबंध नहीं हटाने चाहिए।’’ उत्तर कोरिया ने हाल ही में दक्षिण कोरिया के साथ हुई बातचीत में कहा है कि अपनी सुरक्षा की गारंटी के एवज में वह परमाणु कार्यक्रम बंद करने को तैयार है।

Latest World News