A
Hindi News विदेश एशिया कश्मीर ही है भारत और पाकिस्तान के बीच मुख्य मुद्दा: नवाज शरीफ

कश्मीर ही है भारत और पाकिस्तान के बीच मुख्य मुद्दा: नवाज शरीफ

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने सोमवार को कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच मुख्य मुद्दा कश्मीर है और इसके समाधान से ही क्षेत्र में शांति सुनिश्चित होगी।

Nawaz Sharif | PTI File Photo- India TV Hindi Nawaz Sharif | PTI File Photo

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने सोमवार को कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच मुख्य मुद्दा कश्मीर है और इसके समाधान से ही क्षेत्र में शांति सुनिश्चित होगी। शरीफ ने ब्रिटेन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) सर मार्क लयाल ग्रांट से कहा कि पाकिस्तान एक अमन पसंद मुल्क है और अपने पड़ोसियों के साथ मित्रवत संबंध बनाए रखने की नीति पर चलता है।

देश-विदेश की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

शरीफ ने कहा कि कश्मीर मुद्दे को संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों के तहत सुलझाना चाहिए। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से कश्मीर में 'भारतीय सुरक्षाबलों द्वारा मानवाधिकारों का उल्लंघन तथा अत्याचारों' का संज्ञान लेने की अपील की। हिज्बुल मुजाहिदीन के आतंकवादी कमांडर बुरहान वानी के 8 जुलाई को एक मुठभेड़ में मारे जाने के बाद से ही कश्मीर घाटी हिंसा की आग में जल रही है। घाटी में सुरक्षाबलों तथा प्रदर्शनकारियों के बीच तीन महीने के दौरान हुई हिंसक झड़प में कम से कम 93 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 12,000 से अधिक लोग घायल हुए हैं।

जम्मू एवं कश्मीर के उड़ी में भारतीय सेना के ब्रिगेड मुख्यालय पर आतंकवादियों के हमले के बाद से ही दोनों देशों के संबंधों में तल्खी और बढ़ी है। हमले में 19 जवान शहीद हो गए थे। रिपोर्ट के मुताबिक, पड़ोसी देशों के साथ शरीफ की नीति की ब्रिटेन के एनएसए ने प्रशंसा की और कहा कि इस तरह के प्रयासों को बढ़ावा दिया जाए।

Latest World News