A
Hindi News विदेश एशिया बेहद खतरनाक केमिकल की वजह से गई थी किम जोंग नम की जान

बेहद खतरनाक केमिकल की वजह से गई थी किम जोंग नम की जान

उत्तर कोरिया के शीर्ष नेता किम जोंग-उन के सौतेले भाई किम जोंग-नम की हत्या करने के लिए बेहद खतरनाक रसायन का इस्तेमाल किया गया था। मलेशिया की पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

Kim Jong-Nam | AP Photo- India TV Hindi Kim Jong-Nam | AP Photo

कुआलालंपुर: उत्तर कोरिया के शीर्ष नेता किम जोंग-उन के सौतेले भाई किम जोंग-नम की हत्या करने के लिए बेहद खतरनाक रसायन का इस्तेमाल किया गया था। मलेशिया की पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। पिछले सप्ताह कुआलालंपुर हवाईअड्डे से मकाउ के लिए विमान पकड़ने के दौरान रास्ते में किम की संदेहास्पद परिस्थितियों में जहर के प्रभाव से मौत हो गई थी।

देश-विदेश की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

व्यापक जनसंहार का हथियार है वीएक्स नर्व एजेंट
खबरों के मुताबिक, पुलिस प्रमुख खालिद अबु बकर ने एक बयान में कहा कि रसायन की पहचान 'वीएक्स नर्व एजेंट' के रूप में की गई है, जो किम की आंखों तथा चेहरे से लिए गए स्वैब में पाया गया है। किम की हत्या के लिए जिस रसायन का इस्तेमाल किया गया, वह बेहद जहरीला है और संयुक्त राष्ट्र ने इसे व्यापक जनसंहार का हथियार माना है। बकर ने कहा कि किम पर हमला करने वाली 2 में से एक महिला की हालत गंभीर है, क्योंकि वह भी जहर के प्रभाव में आ गई थी। रिपोर्ट के मुताबिक, अधिकारियों ने कहा कि संदिग्धों का इरादा कुआलालंपुर हवाईअड्डा तथा उस इलाके को दूषित करना था, जहां से वह गुजरी थीं।

यह निश्चित तौर पर उत्तर कोरियाई एजेंटों का हमला है: मलेशिया
बकर ने कहा कि जहर का विश्लेषण किया जा रहा है और पुलिस इसकी जांच कर रही है कि प्रतिबंधित रसायन मलेशिया में कैसे आया। उन्होंने कहा, ‘अगर इस जहरीले रसायन को कम मात्रा में देश में लाया गया है, तो इसका पता लगाना हमारे लिए मुश्किल होगा।’ पुलिस प्रमुख के मुताबिक, वियतनाम की एक महिला तथा इंडोनेशिया की एक महिला ने मिलकर किम के चेहरे पर एक द्रव्य छिड़क दिया और बाद में हाथ धोकर दोनों घटनास्थल से भाग निकलीं। शव पर दावा किसे करना चाहिए, इस कूटनीतिक विवाद के बीच किम का शव अस्पताल के शवगृह में ही पड़ा है। रिपोर्ट के मुताबिक, मलेशिया ने कहा है कि यह निश्चित तौर पर उत्तर कोरियाई एजेंटों का हमला है। इस मामले में 4 लोगों को हिरासत में लिया गया है, जिसमें एक उत्तर कोरियाई महिला तथा दो अन्य महिलाएं हैं, जिनसे किम ने हवाईअड्डे पर बातचीत की थी। 

नॉर्थ कोरिया ने कहा, मौत के लिए मलेशिया जिम्मेदार
मलेशिया के उपप्रधानमंत्री जाहिद हामिदी ने कहा कि दूतावास की रिपोर्ट के मुताबिक, शव उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन के सौतेले भाई की थी, लेकिन मलेशिया में उत्तर कोरिया के राजदूत ने मृतक की पहचान करने से इनकार कर दिया। प्योंगयांग ने कहा कि उसके एक नागरिक की मौत के लिए मलेशिया जिम्मेदार है। उन्होंने शव को वापस लौटाने के मुद्दे का राजनीतिकरण करने का भी आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि शव को लौटाने से पहले किम के परिवार के डीएनए नमूने की मांग करना 'हास्यास्पद' है।

क्या है VX Nerve Agent?  
वीएक्स नर्व एजेंट की खोज 1950 के दशक में कीटनाशक के रूप में हुई थी। शोध करते समय वैज्ञानिकों के इन केमिकल कम्पाउंड्स के बारे में पता लगा। इस केमिकल की न तो कोई गंध है और न ही कोई रंग है। किसी इंसान की जान लेने के लिए इसकी सिर्फ 10 मिलीग्राम की मात्रा ही काफी है। पीड़ित के चमड़े पर नर्व एजेंट लगते ही उसकी मांसपेशियां सुन्न होने लगती है, और वह सांस लेना बन्द कर देता है। अमेरिका और रूस के पास ये नर्व एजेंट थे, लेकिन केमिकल वेपन्स कन्वेंशन  के बाद अमेरिका ने अपना सारा भंडार नष्ट कर दिया। हालांकि उत्तर कोरिया के पास इस नर्व एजेंट का अच्छा-खासा भंडार है।

Latest World News