A
Hindi News विदेश एशिया म्यांमार में कोरोना वायरस के प्रकोप के मद्देनजर चीन ने सीमा से सटे शहर में लगाया लॉकडाउन

म्यांमार में कोरोना वायरस के प्रकोप के मद्देनजर चीन ने सीमा से सटे शहर में लगाया लॉकडाउन

कोविड-19 के प्रकोप को देखते हुए म्यांमार सीमा से लगते चीन के एक शहर को अधिकारियों ने बुधवार को बंद कर दिया। यहां ज्यादातर व्यवसाय बंद कर दिए गए, कई पाबंदियां लगा दी गईं...

<p>म्यांमार में कोरोना...- India TV Hindi Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE म्यांमार में कोरोना वायरस के प्रकोप के मद्देनजर चीन ने सीमा से सटे शहर में लगाया लॉकडाउन

बीजिंग: कोविड-19 के प्रकोप को देखते हुए म्यांमार सीमा से लगते चीन के एक शहर को अधिकारियों ने बुधवार को बंद कर दिया। यहां ज्यादातर व्यवसाय बंद कर दिए गए, कई पाबंदियां लगा दी गईं और लोगों से घरों के भीतर रहने को कहा गया है। दक्षिण पश्चिम चीन के यून्नान प्रांत के स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि रूइली शहर में बुधवार रात तक संक्रमण के दो और मामले सामने आए तथा बीते चार दिन में यहां संक्रमण के कुल 23 मामले सामने आ चुके हैं।

एक ऑनलाइन नोटिस के मुताबिक लॉकडाउन में सभी व्यवसायों, सार्वजनिक संस्थानों को बंद कर दिया गया है। केवल अस्पतालों, दवा की दुकानों और राशन-किराने की दुकानों जैसी आवश्यक सामान की दुकानों को खोलने की इजाजत है। म्यांमार में संक्रमण का प्रकोप बहुत अधिक है और इस पर काबू पाने के लिए संसाधनों की कमी है। दक्षिणपूर्वी एशियाई देश में बीते 24 घंटे में संक्रमण के 3,602 नए मामले सामने आए हैं।

सरकारी मीडिया के मुताबिक महामारी का प्रकोप शुरू होने के बाद से एक दिन में यह संक्रमण के नए मामलों की सर्वाधिक संख्या है। अधिकारियों ने सोमवार को रूइली से गैर जरूरी यात्रा पर पाबंदी लगा दी थी। संक्रमण के ये नए मामले लोगों की बड़े पैमाने पर हुई जांच में सामने आए हैं। जो लोग संक्रमित पाए गए हैं उनमें चीन और म्यांमा के लोग शामिल हैं। इस शहर में सीमा पार से कारोबार होता है। अधिकारियों ने बताया कि सीमा पर नियंत्रण भी सख्त किया जाएगा।

रूइली में इससे पहले मार्च में कोविड का प्रकोप हुआ था जिसके बाद अप्रैल में शहर के सभी लोगों के टीकाकरण के लिए अभियान शुरू किया गया था। हुबेई प्रांत के स्वास्थ्य आयुक्त ने बताया कि पांच दिन पहले अफगानिस्तान से विमान के जरिए चीन आए लोगों में से 52 कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं।

Latest World News