A
Hindi News विदेश एशिया रिक्टर स्केल पर 6 की तीव्रता वाले भूकंप से हिली ताइवान की धरती, एक महिला की मौत

रिक्टर स्केल पर 6 की तीव्रता वाले भूकंप से हिली ताइवान की धरती, एक महिला की मौत

भूकंप के कारण विद्युत आपूर्ति अस्थाई रूप से बाधित हो गई जिससे 10,000 से अधिक मकान प्रभावित हुए।

Magnitude 6.0 earthquake rattles Taiwan, one dead, typhoon warning issued | AP- India TV Hindi Magnitude 6.0 earthquake rattles Taiwan, one dead, typhoon warning issued | AP

ताइपे: ताइवान में 6 तीव्रता का भूकंप आने से गुरुवार को एक महिला की मौत हो गई। रिपोर्ट्स के मुताबिक, भूकंप के कारण विद्युत आपूर्ति अस्थाई रूप से बाधित हो गई जिससे 10,000 से अधिक मकान प्रभावित हुए। ‘US जियोलॉजिकल सर्वे’ के मुताबिक, अंतरराष्ट्रीय समयानुसार बुधवार रात 9 बजकर 28 मिनट पर आए भूकंप का केंद्र जमीन के नीचे 10 किलोमीटर की गहराई में था। राष्ट्रीय दमकल एजेंसी ने बताया कि भूकंप के दौरान एक अलमारी 60 वर्षीय महिला पर गिर गई जिससे उसकी मौत हो गई।

यिलान में ट्रेन सेवाएं निलंबित
भूकंप के कारण ताइपे और निकटवर्ती यिलान में विद्युत आपूर्ति ठप हो जाने से करीब 10,000 से अधिक मकान प्रभावित हुए। इसके अलावा रेल प्राधिकारियों ने यिलान में ट्रेन सेवाएं निलंबित कर दीं जिसके कारण हजारों यात्री प्रभावित हुए। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस भूकंप का कंपना पूरे द्वीप में महसूस किया गया। ताइवान में पहले ही तूफान ‘लेकीमा’ की चेतावनी जारी की गई है जो तेजी से आगे बढ़ रहा है और इसके कारण यहां शुक्रवार को भारी बारिश होने की संभावना है।

जापानी द्वीप पर भी महसूस किया गया झटका
राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन ने कहा है कि भूकंप और तूफान के प्रभावों पर लगातार नजर रखी जा रही है। वहीं, टेलीविजन पर कुछ वीडियो आए जिनमें कुछ मकानों में हल्का नुकसान दिखाई दे रहा है। जापान के मौसम विज्ञान एजेंसी के अनुसार, ताइवान के पूर्व में लगभग 110 किमी दूर, योनागुनी के जापानी द्वीप पर भी ठीक उसी समय झटका महसूस किया गया था।

Latest World News