A
Hindi News विदेश एशिया कबूतर की चाल, कुत्ते की नींद दे सकती है आपको 250 साल की ज़िंदगी

कबूतर की चाल, कुत्ते की नींद दे सकती है आपको 250 साल की ज़िंदगी

लि चिंग यून का जन्म चीन के शेजिया शहर में 1736 में हुआ था। अपने जीवनचक्र में उन्होंने 200 से अधिक संतानों को जन्म दिया था और उनकी 23 पत्नियां थीं। वह एक प्राकृतिक चिकित्सक थे और मार्शल आर्ट के ज्ञाता थे।

Li-Ching-Yuen

लंबी आयु का रहस्य

जब ली से उनकी लंबी आयु के रहस्य के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि, "शांत रहो, कछुए की तरह बैठो, कबूतर की तरह चलो और एक कुत्ते की तरह नींद लो।" ली ने यह सलाह एक सिपहसालार वू पेई-फू को दी थी जो ली की लंबी आयु का रहस्य जानने के लिए उन्हें अपने घर ले गया था। ली का मानना था कि साँस लेने की तकनीक और शांत चित्त अविश्वसनीय दीर्घायु होने का रहस्य है।

लम्बी उम्र का राज ये है कि आप अन्न कम खांए और योग पर ध्यान दें, यही नित्यकर्म आपको दीर्घायु बनाता है। सिर्फ चीन ही नहीं जापान में भी लम्बी उम्र की लाइफ के किस्सों के साथ बहुतों की संख्या मिल जाएगी। जहाँ तक भारत की बात है तो यहाँ भी दीर्घायु होना आम बात है, बिराई में ज्यानी देवी पंचारिया की उम्र 96 वर्ष है और वो एक दम स्वथ्य है। ठीक ऐसे ही प्रदेश के पश्चिमी क्षेत्र में सैंकड़ों की संख्या में लोग है जिनकी उम्र 90 से पार है और वो एक दम तंदुरुस्त है। मारवाड़ी में एक कहावत भी है पहला सुख निरोगी काया, फिर तो जीवन भी बन जायेगा आपका साया।

Latest World News