A
Hindi News विदेश एशिया 26/11 हमला पाकिस्तान की धरती से ही प्रायोजित था: पाक अधिकारी

26/11 हमला पाकिस्तान की धरती से ही प्रायोजित था: पाक अधिकारी

पाकिस्तान: पाकिस्तान भले ही मुंबई 26/11 हमले से जुड़े दस्तावेजों और सबूतों को नकारता रहा हो पर इस बार ख़ुद उसके अपनों ने ही उन दावों की पोल खोल दी है। दरअसल, मुंबई में 2008

'26/11 हमला पाकिस्तान की...- India TV Hindi '26/11 हमला पाकिस्तान की धरती से ही प्रायोजित था'

पाकिस्तान: पाकिस्तान भले ही मुंबई 26/11 हमले से जुड़े दस्तावेजों और सबूतों को नकारता रहा हो पर इस बार ख़ुद उसके अपनों ने ही उन दावों की पोल खोल दी है। दरअसल, मुंबई में 2008 में हुए आतंकी हमला मामले की जांच की अगुवाई करने वाले पाकिस्तान की संघीय जांच एजेंसी (FIA) के पूर्व प्रमुख तारिक खोसा ने अपने लेख में खुलासा करते हुए कहा है कि, '26/11 का हमला पाकिस्तान की धरती से ही प्रायोजित किया गया था। आतंकियों ने भी यहीं ट्रेनिंग ली थी।'

तारिक ने कहा है कि, उनके देश को उस हमले का खामियाजा भुगतना होगा, जिसकी साजिश उसकी धरती पर रची गई और वहीं से उसे अंजाम दिया गया। अब पाकिस्तान को इस सच्चाई का सामना करना होगा और गलतियां स्वीकारनी होंगी। खोसा ने स्वीकार किया कि 26/11 मुंबई हमला मामले के सात आरोपियों के खिलाफ सुनवाई में जानबूझकर देरी की गई। पाकिस्तान को हमले के साजिशकर्ताओं और मास्टरमाइंड को न्याय के कठघरे में लाना सुनिश्चित करना होगा।

पाकिस्तानी अखबार डॉन में लिखे एक लेख में खोसा ने कहा कि मामले में बचाव पक्ष का टालमटोल वाला रवैया, न्यायाधीशों का बार-बार बदला जाना, अभियोजक की हत्या के साथ ही कुछ अहम गवाहों का मुकरना पाकिस्तानी अभियोजकों की बड़ी नाकामयाबी थी।

तारिक ने कहा कि, मामले में गिरफ्तार किए गए आतंकी अजमल कसाब को पाकिस्तान अपना नागरिक होने की बात से इनकार करता रहा है, जबकि वास्तव में वह पाकिस्तान का ही निवासी था, उसकी प्रारंभिक शिक्षा भी पाकिस्तान में ही हुई थी, जिसके बाद वह प्रतिबंधित आतंकी संगठन से जुड़ा।  

उन्होंने कहा कि रूस के उफा शहर में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और उनके भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी के बीच सहमति बनी थी कि मुंबई हमला मामले में पाकिस्तानी संदिग्धों के खिलाफ सुनवाई में तेजी लाने के लिए आवाज के नमूने लेने समेत दोनों देश चर्चा के जरिए रास्ता निकालेंगे।

Latest World News