Live TV
GO
Advertisement
Hindi News विदेश एशिया नेपाल विमान हादसा: पायलट के रोने...

नेपाल विमान हादसा: पायलट के रोने के चलते गई थी 51 लोगों की जान!

नेपाल में इस साल मार्च में ‘US-बांग्ला’ विमान हादसे की जांच में चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं।

IndiaTV Hindi Desk
IndiaTV Hindi Desk 27 Aug 2018, 18:18:04 IST

काठमांडू/ढाका: नेपाल में इस साल मार्च में ‘US-बांग्ला’ विमान हादसे की जांच में चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं। जांच के मुताबिक, काठमांडू एयरपोर्ट पर यह विमान इसलिए हादसे का शिकार हुआ था क्योंकि विमान का पायलट उड़ान के दौरान भावना में बहकर रो पड़ा था। इस विमान दुर्घटना में 51 लोगों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा था। नेपाल के जांचकर्ताओं की इस रिपोर्ट के मुताबिक, ढाका से काठमांडू जाने वाले ‘यूएस-बांग्ला’ एयरलाइंस के इस विमान में 67 लोग और चालक दल के 4 सदस्य सवार थे।

हादसे के बाद प्लेन में लग गई थी आग
12 मार्च को यह प्लेन काठमांडू के त्रिभुवन इंटरनेशल एयरपोर्ट के पास हवाईपट्टी से फिसलकर फुटबॉल मैदान में चला गया था, जिसके बाद विमान में आग लग गई थी। इस संबंध में जांच के लिए नेपाल सरकार के नेतृत्व में जांच अधिकारी नियुक्त किए गए थे। उनके हवाले से इस संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए ‘काठमांडू पोस्ट’ ने अपनी खबर में बताया कि विमान के पायलट कैप्टन आबिद सुल्तान जबरदस्त मानसिक तनाव से गुजर रहे थे और बेहद चिंता में थे। इसके कारण उन्होंने कई गलत फैसले किए और इसी कारण विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

फ्लाइट के दौरान तनाव में था पायलट
नेपाली जांचकर्ताओं ने इस रिपोर्ट में बताया कि पूरी उड़ान के दौरान सुल्तान का व्यवहार असंतुलित था। जांचकर्ताओं ने कहा कि ढाका से काठमांडू की एक घंटे की उड़ान में सुल्तान लगातार सिगरेट पी रहे थे। रिपोर्ट में कहा गया, ‘जब हमने कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर पर बातचीत का विश्लेषण किया तो हमें साफ तौर पर यह पता चला कि कैप्टन गंभीर मानसिक तनाव में थे और नींद की कमी से वह थके हुए लग रहे थे। कई बार तो वह रो पड़े थे।’

महिला सहकर्मी को दी गाली
रिपोर्ट से यह भी पता चला कि सुल्तान ने कई बार अपनी महिला सहकर्मी (कंपनी में अन्य सहायक पायलट) को गाली दी और अनुचित व्यवहार किया। इसके अनुसार महिला सहकर्मी ने सुल्तान की बतौर प्रशिक्षक प्रतिष्ठा पर सवाल उठाया था और पूरे उड़ान के दौरान दोनों के संबंध चर्चा का प्रमुख विषय बने हुए थे।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन