A
Hindi News विदेश एशिया पाक से 10 सुपर मुश्शाक विमान खरीदेगा नाइजीरिया

पाक से 10 सुपर मुश्शाक विमान खरीदेगा नाइजीरिया

इस्लामाबाद: नाइजीरिया अपनी वायु क्षमता बढ़ाने के लिए पाकिस्तान से 10 स्वदेश निर्मित सुपर मुश्शाक विमान खरीदेगा। पाकिस्तान वायुसेना (PAF) ने इस्लामाबाद में एक बयान में कहा कि नाइजीरिया के एयर वाइस मार्शल आई.अहमद अब्दुल्ला

nigeria will buy 10 super musshak aircraft from pakistan- India TV Hindi nigeria will buy 10 super musshak aircraft from pakistan

इस्लामाबाद: नाइजीरिया अपनी वायु क्षमता बढ़ाने के लिए पाकिस्तान से 10 स्वदेश निर्मित सुपर मुश्शाक विमान खरीदेगा। पाकिस्तान वायुसेना (PAF) ने इस्लामाबाद में एक बयान में कहा कि नाइजीरिया के एयर वाइस मार्शल आई.अहमद अब्दुल्ला और पाकिस्तान एयरोनॉटिकल कॉम्प्लेक्स (PAC) के अध्यक्ष एयर मार्शल अरशद मलिक ने इस संबंध में नाइजीरिया की राजधानी आबुजा में कल एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किया।

इस अनुबंध में संचालन से जुड़े प्रशिक्षण और तकनीकी सहयोग के साथ नाइजीरियाई वायु सेना (NAF) को सहयोग भी शामिल हैं। पीएएफ ने बयान दिया, इस अनुबंध से ना केवल दूसरे देशों को विमानन उपकरण निर्यात करने के संबंध में नया अवसर मिलेगा, बल्कि इससे देश के लिए राजस्व पैदा करने में भी मदद मिलेगी। इसके अनुसार, इस समझौते से पाकिस्तान एयरोनॉटिकल कॉम्प्लेक्स (PAC) का दर्जा सुपरसोनिक जेएफ-17 थंडर और सुपर मुश्शाक प्रशिक्षण विमान का उत्पादन करने वाले एक विश्वस्तरीय विमानन उद्योग के तौर पर मजबूत होगा।

सुपर मुश्शाक स्वीडिश डिजाइन पर आधारित है लेकिन इसे पाकिस्तान में लाइसेंस के तहत निर्मित किया गया है और यह सउदी अरब, ओमान, ईरान तथा दक्षिण अफ्रीका के साथ पहले से ही सेवा में है। पीएएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने द एक्सप्रेस ट्रिब्यून को नाम नहीं जाहिर करने की शर्त पर बताया कि सुपर मुश्शाक की आपूर्ति के लिए कतर तथा तुर्की से भी बातचीत प्रगति पर है। सुपर मुश्शाक मुश्शाक बेसिक ट्रेनर का उन्नत संस्करण है और इसका उत्पादन भी पीएसी करता है। पीएएफ ने पिछले साल दुबई एयर शो में सुपर मुश्शाक को प्रदर्शित किया था जहां कुछ देशों ने इस विमान में रूचि दिखाई थी।

Latest World News