A
Hindi News विदेश एशिया स्पेन से कैटालोनिया को अलग करना चाहता है रूस? जानें, पुतिन ने क्या कहा

स्पेन से कैटालोनिया को अलग करना चाहता है रूस? जानें, पुतिन ने क्या कहा

बीते दिनों वैश्विक समुदाय में इस बात की चर्चा चल रही थी कि रूस, स्पेन से कैटालोनिया की आजादी के अभियान को समर्थन दे रहा है...

No Russian support for Catalonia's independence drive, says Vladimir Putin | AP- India TV Hindi No Russian support for Catalonia's independence drive, says Vladimir Putin | AP

मॉस्को: बीते दिनों वैश्विक समुदाय में इस बात की चर्चा चल रही थी कि रूस, स्पेन से कैटालोनिया की आजादी के अभियान को समर्थन दे रहा है। ऐसी किसी भी बात की संभावना पर विराम लगाते हुए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शुक्रवार को इस बात से इनकार किया कि उनका देश स्पेन के कैटालोनिया की आजादी को लेकर शुरू किए गए अभियान को समर्थन दे रहा है। पुतिन ने कहा कि वह चाहते हैं कि स्पेन अपनी क्षेत्रीय अखंडता को बनाए रखे।

पुतिन से इस मसले पर कहा, ‘स्पेन के साथ हमारे अच्छे संबंध हैं, जिसे हम कायम रखना चाहते हैं और हम यह भी चाहते हैं कि स्पेन में हालात सामान्य हो और वह अपनी क्षेत्रीय अखंडता बनाए रखे। सबको आत्मनिर्णय का अधिकार है, लेकिन साथ ही हम देशों और स्थापित सीमाओं की संप्रभुता के सम्मान और संरक्षण में विश्वास करते हैं।’ उन्होंने कहा कि यह हमारा रुख है, और यह वह है जिसे हमने स्पेन सरकार को बताया है।

स्पेन द्वारा साइबर हमले में रूस का हाथ होने का आरोप लगाने के संदर्भ में पुतिन ने कहा कि यह बकवास बात है कि रूस का इसके पीछे कोई हाथ है। उन्होंने कहा कि ब्रेग्जिट के बारे में भी यही कहा गया। हर बुरी चीज के लिए हमें जिम्मेदार बताया जाता है, लेकिन ये हर देश की अपनी आंतरिक मामला हैऔर हमारा इससे कोई लेना-देना नहीं है। आपको बता दें कि स्पेन के प्रांत कैटालोनिया में लोगों ने अपनी पृथक पहचान का हवाला देकर आजादी का अभियान छेड़ा हुआ है।

Latest World News