A
Hindi News विदेश एशिया अमेरिका का यू-टर्न? पाक में आतंकियों के खिलाफ नहीं करेगा एकतरफा कार्रवाई

अमेरिका का यू-टर्न? पाक में आतंकियों के खिलाफ नहीं करेगा एकतरफा कार्रवाई

ट्रंप ने पाकिस्तान की सैन्य सहायता रोके जाने और इस संबंध में झूठ और धोखेबाजी करने का आरोप लगाने वाला ट्वीट किया था...

Representational Image | AP Photo- India TV Hindi Representational Image | AP Photo

इस्लामाबाद: अमेरिका  के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के पाकिस्तान सैन्य सहायता रोके जाने से संबंधित ट्वीट के बावजूद अमेरिका पाकिस्तान में एकतरफा आतंक-रोधी कार्रवाई नहीं करेगा। अमेरिका के एक शीर्ष सैन्य कमांडर ने पाकिस्तान के सैन्य प्रमुख को इस संबंध में आश्वासन दिया। ट्रंप ने पाकिस्तान की सैन्य सहायता रोके जाने और इस संबंध में झूठ और धोखेबाजी करने का आरोप लगाने वाला ट्वीट किया था। डॉन अखबार की शनिवार की रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान सेना के सार्वजनिक मामलों के इंटर सर्विस पब्लिक रिलेशंस विभाग (ICPR) ने जनरल बाजवा की अमेरिकी नेताओं से हाल ही में संपर्क की जानकारी जारी की।

सैन्य प्रमुख से सेनटॉम कमांडर जनरल जोसेफ वोटेल और एक अज्ञात सीनेटर ने पिछले हफ्ते संपर्क साधा था। पाकिस्तान के साथ संबंध सामान्य करने के उद्देश्य से यह अमेरिकी पहल राष्ट्रपति ट्रंप के उस ट्वीट के बाद किया गया, जिसमें उन्होंने सैन्य सहायता के संबंध में पाकिस्तान पर झूठ फैलाने का आरोप लगाया था। ICPR के अनुसार, इस बातचीत में राष्ट्रपति ट्रंप के ट्वीट के बाद पाकिस्तान-अमेरिका सुरक्षा सहयोग पर बातचीत हुई। डॉन के अनुसार, सैन्य कमान प्रमुख ने पाकिस्तानी सैन्य प्रमुख को तीन महत्वपूर्ण संदेशों से अवगत कराया। 

इसमें बताया गया था, ‘संबंधों में समस्याएं अस्थायी हैं। पाकिस्तान के विरुद्ध कोई एकपक्षीय कार्रवाई नहीं होगी। अमेरिका पाकिस्तान के साथ संबंधों में कड़वाहट नहीं चाहता, बल्कि समस्याग्रस्त क्षेत्रों में इस्लामाबाद के साथ सहयोग चाहता है।’ उल्लेखनीय है कि पेंटागन ने अफगानिस्तान के संबंध में पिछले माह एक रिपोर्ट प्रकाशित की थी, जिसमें 'आतंकवादी गतिविधि वाले क्षेत्र में एकपक्षीय कार्रवाई की बात कही गई थी।' इस रिपोर्ट के बाद से अमेरिका की ओर से पाकिस्तान में संभावित एकपक्षीय कार्रवाई को लेकर चिंता थी।

Latest World News