A
Hindi News विदेश एशिया उत्तर कोरिया ने अमेरिका के साथ बातचीत की इच्छा जाहिर करने के बाद फिर दागे प्रक्षेपास्त्र

उत्तर कोरिया ने अमेरिका के साथ बातचीत की इच्छा जाहिर करने के बाद फिर दागे प्रक्षेपास्त्र

माना जा रहा है कि उत्तर कोरिया द्वारा इससे पहले चार राउंड कम दूरी की मिसाइलों के परीक्षण किए गए थे, जो संयुक्त राष्ट्र प्रस्तावों का उल्लंघन है।

उत्तर कोरिया ने अमेरिका के साथ बातचीत की इच्छा जाहिर करने के बाद फिर दागे प्रक्षेपास्त्र - India TV Hindi Image Source : AP उत्तर कोरिया ने अमेरिका के साथ बातचीत की इच्छा जाहिर करने के बाद फिर दागे प्रक्षेपास्त्र 

सियोल: अमेरिका के साथ बातचीत की इच्छा जाहिर करने के बाद उत्तर कोरिया ने एक बार फिर मंगलवार को समुद्र में प्रक्षेपास्त्र दागे। दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने बताया कि मंगलवार सुबह दक्षिण प्योंगयांग प्रांत से उत्तर कोरिया ने दो अज्ञात प्रक्षेपास्त्र दागे। इस पर अभी कोई विस्तृत जानकारी नहीं मिली है। 

अमेरिका के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘हमें उत्तर कोरिया द्वारा प्रक्षेपास्त्र दागे जाने की जानकारी है। हम स्थिति पर नजर बनाए हैं और क्षेत्र में अपने निकट सहयोगियों से बातचीत कर रहे हैं।’’

उत्तर कोरिया का मई से यह 10वां ऐसा प्रक्षेपण है। अगस्त में दो प्रक्षेपण किए गए थे। अमेरिकी अधिकारी ने पुष्टि की थी कि उत्तर कोरिया ने कम दूरी के बैलेस्टिक मिसाइलें प्रक्षेपित की थीं, और कहा था कि ये परीक्षण हाल ही में किए गए अन्य प्रक्षेपणों जैसे लग रहे थे।

माना जा रहा है कि उत्तर कोरिया द्वारा इससे पहले चार राउंड कम दूरी की मिसाइलों के परीक्षण किए गए थे, जो संयुक्त राष्ट्र प्रस्तावों का उल्लंघन है।

उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बीच फरवरी में हुई शिखर वार्ता के बेनतीजा रहने के बाद से ही दोनों देशों के बीच गतिरोध कायम है। इसके बाद हालांकि ट्रम्प और किम ने जून में उत्तर और दक्षिण कोरिया को बांटने वाले असैन्यकृत क्षेत्र में मुलाकात की थी और दोनों ने बातचीत बहाल करने पर सहमति भी जतायी थी।

Latest World News