A
Hindi News विदेश एशिया ‘वन बेल्ट वन रोड’ प्रोजेक्ट को अमेरिका ने बताया ‘वन वे रोड’, कहा- चीन से मत लो कर्ज

‘वन बेल्ट वन रोड’ प्रोजेक्ट को अमेरिका ने बताया ‘वन वे रोड’, कहा- चीन से मत लो कर्ज

अमेरिका ने चीन के 'वन बेल्ट वन रोड या OBOR' प्रोजेक्ट को निशाने पर लिया है। अमेरिकी उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने कहा है कि OBOR प्रॉजेक्ट 'वन वे रोड' है।

Donald Trump and Xi Jinping | AP- India TV Hindi Donald Trump and Xi Jinping | AP

पापुआ न्यू गिनी: अमेरिका और चीन के बीच चल रहे वाकयुद्ध के खत्म होने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं। पिछले कुछ समय से दोनों देशों में ट्रेड वॉर से लेकर दक्षिणी चीन सागर समेत तमाम मुद्दों को लेकर ठनती रही है। अब अमेरिका ने चीन के 'वन बेल्ट वन रोड या OBOR' प्रोजेक्ट को निशाने पर लिया है। अमेरिकी उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने कहा है कि OBOR प्रॉजेक्ट 'वन वे रोड' है। पेंस ने अपने बयान के जरिए उन देशों को चेताया है जो चीन की इस प्रस्तावित परियोजना में साझेदार हैं।

अमेरिकी उप-राष्ट्रपति माइक पेंस ने एशिया-पसिफिक इकोनॉमिक को-ऑपरेशन समिट के दौरान ने ये बातें कहीं। माइक पेंस ने एशिया-पसिफिक के देशों को चेतावनी देते हुए कहा कि वे चीन से कर्ज लेने से बचें। इसके साथ ही पेंस ने चीन के साथ ट्रेड वॉर जारी रहने के भी संकेत दिए। आपको बता दें कि पिछले दिनों चीन और अमेरिका के शीर्ष मंत्रियों के बीच मुलाकात हुई थी जिसके बाद दोनों देशों के बीच जारी ट्रेड वॉर पर विराम लगने की उम्मीद जगी थी। लेकिन पेंस के ताजा बयानों के बाद लगता है कि अमेरिका अभी ट्रेड वॉर को बंद करने के मूड में नहीं है।

आपको बता दें कि इससे पहले शनिवार को चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने इशारों में अमेरिका पर निशाना साधते हुए कहा था कि टैरिफ लगाना और सप्लाई चेन को बाधित करना दूरदर्शिता नहीं है। उन्होंने कहा था कि इसमें इसमें असफलता हाथ लगेगी। इसके अलावा शी ने मजबूत विश्व व्यापार संगठन की वकालत की थी और OBOR प्रॉजेक्ट का बचाव किया था। शी ने कहा था कि OBOR कोई जाल नहीं है जैसा कि इसके बारे में प्रचारित किया जा रहा है। जिनपिंग के इस बयान के बाद ही अमेरिका ने जवाबी हमला किया।

Latest World News