A
Hindi News विदेश एशिया करतारपुर गुरुद्वारे के लिए पाकिस्तान अब तीन की जगह 42 एकड़ जमीन देगा

करतारपुर गुरुद्वारे के लिए पाकिस्तान अब तीन की जगह 42 एकड़ जमीन देगा

करतार गुरुद्वारा के लिए पाकिस्तान ने जमीन का अलॉटमेंट बढ़ा दिया है। अब पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की सरकार इस गुरुद्वारे के लिए 42 एकड़ जमीन अलॉट करेगी।

Kartarpur Sahib File Photo- India TV Hindi Kartarpur Sahib File Photo

लाहौर: करतार गुरुद्वारा के लिए पाकिस्तान ने जमीन का अलॉटमेंट बढ़ा दिया है। अब पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की सरकार इस गुरुद्वारे के लिए 42 एकड़ जमीन अलॉट करेगी। पहले तीन एकड़ जमीन इस गुरुद्वारे के लिए दी जानी थी। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पंजाब प्रांत के गवर्नर ने इसकी घोषणा की और कहा कि करतारपुर कॉरीडोर के निर्माण का 80 फीसदी काम पूरा कर लिया गया है। यह कॉरीडोर पाकिस्तान के करतारपुर स्थित दरबार साहिब को गुरदास जिले में स्थित डेरा बाबा नानक से जोड़ेगा। इन दोनों के बीच भारतीय सिख श्रद्धालु बगैर वीजा के आवागमन कर सकेंगे। अभी श्रद्धालुओं को करतारपुर साहिब जाने के लिए वीजा लेना पड़ता है। करतारपुर साहिब गुरुद्वारे की स्थापना 1522 में सिखों के पहले गुरु गुरुनानक देव जी ने की थी। 

पंजाब के गवर्नर चौधरी मुहम्मद सरवर ने करतारपुर गुरुद्वारे के लिए आवंटित जमीन का एरिया बढ़ाने का ऐलान मंगलवार को किया। उन्होंने कहा कि सरकार ने आवंटित जमीन का रकबा 3 एकड़ से बढ़ाकर 42 एकड़ करने का फैसला लिया है। उन्होंने कहा कि इस जमीन पर किसी भी तरह का निर्माण नहीं कराया जाएगा।

Latest World News