A
Hindi News विदेश एशिया 291 भारतीय मछुआरों को रिहा करेगा पाकिस्तान, जानें कब होगी रिहाई

291 भारतीय मछुआरों को रिहा करेगा पाकिस्तान, जानें कब होगी रिहाई

पाकिस्तान ने गुरुवार को कहा कि वह 291 भारतीय मछुआरों को मानवीय आधार पर रिहा करने जा रहा है...

Representational Image | AP Photo- India TV Hindi Representational Image | AP Photo

इस्लामाबाद: पाकिस्तान ने गुरुवार को कहा कि वह 291 भारतीय मछुआरों को मानवीय आधार पर रिहा करने जा रहा है। इन मछुआरों ने कथित तौर पर क्षेत्रीय जलसीमा का उल्लंघन किया था, जिसके बाद उन्हें गिरफ्तार किया गया। पाकिस्तना के विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैजल ने कहा कि मछुआरों को 2 चरणों के तहत रिहा किया जाएगा। पहले चरण के तहत 29 दिसंबर को और दूसरे चरण के तहत 8 जनवरी को रिहा किया जाएगा। इसके पहले 27 अक्टूबर को पाकिस्तान ने 68 भारतीय मछुआरों को रिहा किया था।

विदेश कार्यालय के प्रवक्ता डॉ मोहम्मद फैसल ने बताया कि उन्हें वाघा सीमा के जरिए उनके देश भेजा जाएगा। दिसंबर के शुरुआत में जारी आधिकारिक रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान के विभिन्न जेलों में 500 से अधिक भारतीय कैद हैं, जिनमें ज्यादातर मछुआरे हैं। गृह मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान के जेल में 996 विदेशी हैं, जिनमें 527 भारतीय हैं। इन्हें आतंकवाद, हत्या, नशीले पदार्थो की तस्करी और अवैध रूप से देश में घुसने जैसे कई आपराधिक मामलों में बंद किया गया है।

फैसल ने बताया कि पाकिस्तान हमेशा इस बात को कहता है कि मानवीय मुद्दों को सरल बनाया जाना चाहिए न कि उनका राजनीतिकरण किया जाना चाहिए। पाकिस्तान मेरीटाइम सिक्यॉरिटी फोर्स ने पिछले हफ्ते कहा था कि अधिकारियों ने इस साल भारत के 400 मछुआरों को गिरफ्तार किया है। पाकिस्तान और भारत के मछुआरों को एक दूसरे के जल क्षेत्र में मछली पकड़ने के आरोप में गिरफ्तार किया जाता है क्योंकि अरब सागर में समुद्र सीमा को स्पष्ट करने वाली कोई चीज नहीं हैं।

Latest World News