A
Hindi News विदेश एशिया पाकिस्तानी मंत्री फवाद हुसैन ने कहा, हम 2022 तक पहला अंतरिक्ष यात्री जरूर भेजेंगे

पाकिस्तानी मंत्री फवाद हुसैन ने कहा, हम 2022 तक पहला अंतरिक्ष यात्री जरूर भेजेंगे

पाकिस्तान के केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री फवाद चौधरी ने कहा है कि पाकिस्तान 2022 तक अंतरिक्ष में पहला यात्री भेजने के लिए प्रतिबद्ध है।

Pakistan committed to send its first astronaut by 2022, says Chaudhry Fawad Hussain | Facebook- India TV Hindi Pakistan committed to send its first astronaut by 2022, says Chaudhry Fawad Hussain | Facebook

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री फवाद चौधरी ने कहा है कि पाकिस्तान 2022 तक अंतरिक्ष में पहला यात्री भेजने के लिए प्रतिबद्ध है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, रविवार को एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के अंतरिक्ष मिशन में चीन उसकी मदद करेगा। उन्होंने कहा कि अंतरिक्ष यात्री के लिए चयन प्रक्रिया 2020 में शुरू हो जाएगी। आपको बता दें कि फवाद हुसैन ने भारत के चंद्रयान-2 मिशन के आंशिक तौर पर असफल रहने के बाद भारत पर तंज कसा था।

बताया अंतरिक्ष यात्री चुनने का ‘मास्टरप्लान’
फवाद ने कहा कि शुरुआत में 50 लोगों को चुना जाएगा, जिसके बाद 2022 में सूची से 25 लोगों को निकाल दिया जाएगा। मंत्री ने कहा कि शेष 25 में से सिर्फ एक व्यक्ति अंतरिक्ष जाएगा। उन्होंने कहा कि अंतरिक्ष यात्री के चयन में पाकिस्तान की वायु सेना की भूमिका महत्वपूर्ण होगी। आपको बता दें कि फवाद पहले भी कह चुके हैं कि उनका मुल्क 2022 तक अपना पहला अंतरिक्ष यात्री स्पेस में भेज देगा। हालांकि अपने इस बयान को लेकर वह पहले पाकिस्तानियों के निशाने पर ही आ गए थे। पाकिस्तानियों ने उनसे गोल-मोल जवाब देने की बजाय तैयारियों के बारे में बताने को कहा था।

चंद्रयान-2 मिशन को लेकर कसा था तंज
आपको बता दें कि फवाद चौधरी ने चंद्रयान-2 मिशन के आंशिक तौर पर असफल रहने के बाद भारत पर लगातार तंज कसा था। हालांकि उनकी इस हरकत पर खुद उनके देश में कड़ी प्रतिक्रिया देखने को मिली थी। हैरानी की बात यह है कि देर रात जैसे ही मिशन में थोड़ी गड़बड़ी आई, कुछ देर बाद फवाद का ट्वीट आ गया था। फवाद चौधरी की इस हरकत का समर्थन करने वाले भी कम न थे, लेकिन उनकी संख्या फवाद के विरोधियों से कहीं कम रही।

Latest World News