A
Hindi News विदेश एशिया रावलपिंडी से हटकर अब यहां जाएगा पाकिस्तानी आर्मी का हेडक्वॉर्टर!

रावलपिंडी से हटकर अब यहां जाएगा पाकिस्तानी आर्मी का हेडक्वॉर्टर!

पाकिस्तान सरकार ने देश की शक्तिशाली सेना के मुख्यालय को रावलपिंडी से हटाने की योजना पर एक बार फिर विचार करना शुरू किया है...

Pakistani Army | AP Photo- India TV Hindi Pakistani Army | AP Photo

इस्लामाबाद: पाकिस्तान सरकार ने देश की शक्तिशाली सेना के मुख्यालय (GHQ) को रावलपिंडी से इस्लामाबाद स्थानांतरित करने की योजना पर एक बार फिर विचार करना शुरू किया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसके लिए सेना 100 अरब रुपये देगी।

एक्सप्रेस ट्रिब्यून की खबर के मुताबिक रक्षा मामलों पर सीनेट की स्थाई समिति को जानकारी देते हुए रक्षा सचिव लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर्ड) जमीरूल हसन ने गुरुवार को कहा कि इस्लामाबाद में रक्षा परिसर के निर्माण के लिए 2,450 एकड़ जमीन आवंटित की गई है। उन्होंने कहा कि इसके लिए 5,000 परिवारों को दूसरी जगह ले जाया जायेगा। हसन ने कहा कि यह रक्षा परिसर 100 अरब रुपये की लागत से बनेगा और यह रकम सेना उपलब्ध करायेगी। GHQ के स्थानांतरण की योजना पर 1970 से ही अध्ययन किया जा रहा है। 

हालांकि अक्टूबर 2008 से 2009 के बीच आर्थिक दूरियों की वजह से तत्कालीन सेना प्रमुख जनरल अशफाक परवेज कियानी के निर्देश पर इस योजना को बंद कर दिया गया था। वर्ष 2009 में सेना की वर्दी पहने 6 आतंकवादियों ने GHQ पर हमला बोल दिया था। करीब एक घंटे तक चले संघर्ष के बाद पाकिस्तानी सेना ने इस हमले को नाकाम कर दिया। इस दौरान 6 सैनिक और 4 आतंकी मारे गए थे।

Latest World News