A
Hindi News विदेश एशिया पाकिस्तान ने भारत को बताई अपने यहां की जेलों में बंद भारतीयों की संख्या

पाकिस्तान ने भारत को बताई अपने यहां की जेलों में बंद भारतीयों की संख्या

पाकिस्तान ने रविवार को भारतीय उच्चायोग को अपने यहां की जेलों में बंद 471 भारतीय कैदियों की की एक लिस्ट दी है...

Pakistan hands India list of 471 Indian prisoners in its jails | AP Representational- India TV Hindi Pakistan hands India list of 471 Indian prisoners in its jails | AP Representational

इस्लामाबाद: पाकिस्तान ने रविवार को भारतीय उच्चायोग को अपने यहां की जेलों में बंद 471 भारतीय कैदियों की की एक लिस्ट दी है। पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने बयान जारी कर बताया कि इस लिस्ट को 21 मई 2008 को पाकिस्तान और भारत के बीच कॉन्सुलर एक्सेस एग्रीमेंट के प्रावधानों के मुताबिक दिया गया है। बयान में बताया गया है कि कुल 471 भारतीय कैदियों में से 418 मछुआरे और 53 अन्य कैदियों के नाम हैं।

बयान के मुताबिक, इन कौदियो को पाकिस्तानी जल सीमा में कथित तौर पर गैर-कानूनी ढंग से घुस जाने पर गिरफ्तार किया गया था। आपको बता दें कि दोनों देश 21 मई 2008 में हुए समझौते के तहत भारत और पाकिस्तान को साल में 2 बार 1 जनवरी और 1 जुलाई को अपने-अपने देश में बंद पड़ोसी देश के कैदियों की सूची का आदान-प्रदान करना होता है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत सरकार भी नई दिल्ली में पाकिस्तानी उच्चायोग को पाकिस्तानी कैदियों की सूची सौंपेंगी।

आपको बता दें कि भारत और पाकिस्तान के संबंध पठानकोट एयरबेस और उड़ी में हुए आतंकी हमले के बाद बिगड़ते चले गए थे। उड़ी हमले का बदला लेने के लिए बाद में भारतीय सेना ने पाक अधिकृत कश्मीर में आतंकी कैम्पों पर सर्जिकल स्ट्राइक की थी। इसके अलावा भारतीय नेवी के पूर्व अधिकरी कुरभूषण जाधव की गिरफ्तारी के बाद भी दोनों देशों के संबंधों में खटास आई है। पाकिस्तान ने जाधव पर जासूसी के आरोप लगाते हुए उन्हें फांसी की सजा सुनाई है जबकि भारत ने हमेशा जासूसी के आरोपों से इनकार किया है।

Latest World News