A
Hindi News विदेश एशिया कोरोना संकट में मदद के भीख मांग रहे पाकिस्तान ने डिफेंस बजट में ही 12 प्रतिशत की वृद्धि

कोरोना संकट में मदद के भीख मांग रहे पाकिस्तान ने डिफेंस बजट में ही 12 प्रतिशत की वृद्धि

शुक्रवार को पेश हुए पाकिस्तान के वार्षिक बजट में रक्षा बजट में 12 प्रतिशत का इजाफा किया गया है।

<p>Imran Khan</p>- India TV Hindi Image Source : FILE Imran Khan

पाकिस्तान भले ही कोरोना की लड़ाई के सामने अपनी आर्थिक तंगी का रोना रोकर हथियार डाल चुका है। लेकिन इसके बावजूद भारत से लड़ाई के लिए पाकिस्तान के पास पैसे की कोई कमी नहीं है। शुक्रवार को पेश हुए पाकिस्तान के वार्षिक बजट में रक्षा बजट में 12 प्रतिशत का इजाफा किया गया है। बता दें कि पाकिस्तान की इमरान सरकार ने पिछले साल रक्षा बजट में 4.5 प्रतिशत की ही बढ़ोत्तरी की थी। जिसकी काफी आलोचना हुई थी। 

आर्थिक आंकड़े पाकिस्तान की बदहाली की गवाही दे रहे हैं। पाकिस्तान में महंगाई दर दहाई के आंकड़े पर है। पाकिस्तान का स्टेट बैंक पहले ही इस महंगाई दर को दुनिया में सबसे अधिक बता चुका है। कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में प्रधानमंत्री इमरान खान खुद वैश्विक समुदाय से फंड देने की अपील कर चुके हैं। लॉकडाउन को लेकर भी उन्होंने कहा था कि पाकिस्तान में अगर फिर से पाबंदियां लगाई जाती है तो लोग भूखों मर जाएंगे। 

इन मुश्किल हालातों के बीच पाकिस्तान की इमरान सरकार ने 7,294.9 अरब रुपए का बजट पेश किया। बजट में 3,500 अरब रुपए के घाटे का अनुमान जताया गया है। बजट में इमरान सरकार ने ऐलान किया कि साल 2020-21 में डिफेंस पर 1.289 ट्रिलियन पाकिस्तानी रुपये खर्च किया जाएगा। हालांकि आम लोगों के लिए राहत की बात यह है कि सरकार इस बार कोई नया कर नहीं लगाया है। 

Latest World News