A
Hindi News विदेश एशिया अंतरिम प्रधानमंत्री का उम्मीदवार चुनने में नाकाम रहा पाकिस्तानी विपक्ष

अंतरिम प्रधानमंत्री का उम्मीदवार चुनने में नाकाम रहा पाकिस्तानी विपक्ष

सुप्रीम कोर्ट द्वारा पनामागेट मामले में नवाज शरीफ को अयोग्य ठहराने और उनके इस्तीफे के बाद अंतरिम प्रधानमंत्री के चुनाव के लिए पाकिस्तान के विपक्षी सदस्य सोमवार को किसी एक उम्मीदवार पर सर्वसम्मति नहीं बना सके।

PTI Members | Photo AP- India TV Hindi PTI Members | Photo AP

इस्लामाबाद: सुप्रीम कोर्ट द्वारा पनामागेट मामले में नवाज शरीफ को अयोग्य ठहराने और उनके इस्तीफे के बाद अंतरिम प्रधानमंत्री के चुनाव के लिए पाकिस्तान के विपक्षी सदस्य सोमवार को किसी एक उम्मीदवार पर सर्वसम्मति नहीं बना सके। एक पाकिस्तानी अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक, अंतरिम प्रधानमंत्री के चुनाव के लिए राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने मंगलवार को नेशनल एसेंबली का एक सत्र बुलाया है।

पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) द्वारा नामित शाहिद खकान अब्बासी ने सोमवार को संसदीय सचिव जवाद रफीक मलिक को अपना नामांकन पत्र सौंप दिया। अब्बासी वर्तमान में 220 अरब रुपये के भ्रष्टाचार के लिए नेशनल अकाउंटिबिलिटी ब्यूरो की जांच का सामना कर रहे हैं। PML-N द्वारा सर्वसम्मति से चुने गए अब्बासी ने कहा कि निर्वाचित होने पर वह पद से हटाए गए प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की नीतियों को आगे बढ़ाने का काम करेंगे। विपक्ष किसी एक उम्मीदवार के नाम पर सर्वसम्मति बनाने में नाकाम रहा। प्रत्येक पार्टी ने विभिन्न उम्मीदवारों पर बल दे रहा है और उन्होंने अपना नामांकन पत्र भी सौंप दिया है।

इमरान खान के नेतृत्व वाली पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) ने अवामी मुस्लिम लीग (AML) के नेता शेख रशीद का नाम आगे बढ़ाया, लेकिन पाकिस्तान मुस्लिम लीग-क्यू को छोड़कर किसी अन्य पार्टी ने उनका समर्थन नहीं किया। अवामी मुस्लिम लीग को पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ ने शुरू किया था। पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) ने खुर्शीद शाह तथा नवीद कमर को नामित किया, जबकि मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट ने किश्वर जेहरा को चुना, वहीं जमात-ए-इस्लामी (JI) ने साहिबजादा तारिकुल्लाह के नाम का प्रस्ताव रखा। PTI के नेता शेख कुरैशी तथा PPP के खुर्शीद शाह ने उम्मीद जताई कि अंतरिम प्रधानमंत्री के चुनाव में पूर्व पेट्रोलियम मंत्री शाहिद खकान अब्बासी के मुकाबले खड़ा करने के लिए एक सर्वसम्मत उम्मीदवार चुनने के लिए विपक्षी पार्टियां अपना प्रयास जारी रखेंगी।

Latest World News