A
Hindi News विदेश एशिया पाकिस्तान: 23 पार्टियों को जोड़कर परवेज मुशर्रफ ने बनाया ‘महागठबंधन’

पाकिस्तान: 23 पार्टियों को जोड़कर परवेज मुशर्रफ ने बनाया ‘महागठबंधन’

पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ ने 23 राजनीतिक दलों का एक ‘महागठबंधन’ बनाया है...

Pervez Musharraf | AP Photo- India TV Hindi Pervez Musharraf | AP Photo

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ ने 23 राजनीतिक दलों का एक ‘महागठबंधन’ बनाया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस महागठबंधन का नाम पाकिस्तान अवामी इत्तेहाद (PAI) होगा और इसी अध्यक्षता 74 वर्षीय मुशर्रफ करेंगे, जबकि इकबाल डार को महासचिव के नियुक्त किया गया है। स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, दुबई से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मीडियाकर्मियों को संबोधित करते हुए पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति मुशर्रफ ने कहा कि मुहाजिर समुदाय का प्रतिनिधित्व करने वाली सभी पार्टियों को एकजुट हो जाना चाहिए।

उन्होंने मुत्तहिदा कौमी मूवमेंट (MQM) और पाक सरजमीं पार्टी (PSP) को इस नए राजनीतिक गठबंधन में शामिल होने का न्योता दिया। गठबंधन की प्रकृति के बारे में उन्होंने कहा कि सभी सदस्य पार्टियां एक ही नाम से एकसाथ चुनाव लड़ेंगी। मुशर्रफ ने उन रिपोर्ट से इनकार किया कि वह MQM की अगुवाई करने जा रहे हैं और दावा करते हुए कहा, ‘यह सोचना हास्यास्पद है कि मैं किसी अल्पसंख्यक, जातीय पार्टी की अगुवाई करूंगा। MQM-पाकिस्तान का जो अस्तित्व हुआ करता था वह अब सिर्फ उसकी आधी रह गयी है।’ उन्होंने कहा, ‘मैं पार्टी की आंतरिक समस्याओं के बारे में चिंतित हूं। अगर उनकी पार्टी एकजुट रहती है तो फारुक सत्तार या मुस्तफा कमाल को बदलने में मेरी कोई दिलचस्पी नहीं है।’

MQM की आलोचना करते हुए उन्होंने कहा कि पार्टी और मुहाजिर समुदाय सम्मान खो चुके हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि पाकिस्तान मुस्लिम लीग-क़ायद के नेता चौधरी शुजात एवं चौधरी परवेज इलाही भी उनके महागठबंधन में शामिल होंगे। पूर्व राष्ट्रपति ने पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के अध्यक्ष इमरान खान को भी ऐसे समूह से हाथ मिलाने की सलाह दी जो पाकिस्तान को उन्नति की दिशा में ले जाए। मुशर्रफ ने सिर्फ अपनी पार्टी के बारे में सोचने के लिए इमरान खान की आलोचना भी की।

Latest World News