A
Hindi News विदेश एशिया मिलकर काम करने पर राजी हुए पाकिस्तान और सऊदी, कुरैशी ने कश्मीर पर कहा- थैंक यू

मिलकर काम करने पर राजी हुए पाकिस्तान और सऊदी, कुरैशी ने कश्मीर पर कहा- थैंक यू

पाकिस्तान और सऊदी अरब मंगलवार को दोनों क्षेत्रों में स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए मिलकर काम करने पर सहमत हुए।

Shah Mahmood Qureshi, Pakistan, Saudi Arabia, Pakistan Saudi Arabia- India TV Hindi Image Source : FACEBOOK.COM/SMQURESHI.OFFICIAL पाकिस्तान और सऊदी अरब मंगलवार को दोनों क्षेत्रों में स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए मिलकर काम करने पर सहमत हुए।

इस्लामाबाद: पाकिस्तान और सऊदी अरब मंगलवार को दोनों क्षेत्रों में स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए मिलकर काम करने पर सहमत हुए। साथ में, उन्होंने अपने आर्थिक संबंधों में और सुधार करने तथा अपने आपसी रिश्तों को बढ़ावा देने के लिए नए क्षेत्रों में सहयोग का विस्तार करने का फैसला किया। विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी की सऊदी अरब के उनके समकक्ष शहजादा फैसल बिन फरहान अल सऊद के साथ हुई बैठक में उक्त सहमति बनी है। शहजादा फैसल ने कुरैशी के साथ जॉइन्ट प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘हम रिश्ते के आर्थिक पक्ष और निवेश के पारंपरिक क्षेत्रों से परे इसे विस्तारित करने के मौकों पर बहुत ज्यादा तवज्जो दे रहे हैं।’

इस्लामाबाद की यात्रा पर आए हैं सऊदी के विदेश मंत्री
शहजादा फैसल एक दिन की इस्लामाबाद की यात्रा पर आए हैं। उन्होंने कहा कि सऊदी-पाकिस्तान सर्वोच्च समन्वय परिषद (SP-SCC) की स्थापना दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों को नए स्तरों पर ले जाने के लिए एक अहम माध्यम है। प्रधानमंत्री इमरान खान की मई में सऊदी अरब की यात्रा के दौरान SP-SCC की स्थापना की गई थी और वह वली अहद (क्राउन प्रिंस) मोहम्मद बिन सलमान के साथ परिषद के सह-अध्यक्ष हैं। सऊदी विदेश मंत्री ने कहा कि दोनों देश अपने व्यापारिक समुदायों को आर्थिक संबंधों को और मजबूत करने के लिए जल्दी-जल्दी बातचीत करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।


‘हम क्षेत्रीय मुद्दों पर काम करने पर सहमत हुए हैं’
शहजादा फैसल ने कहा कि सुरक्षा और स्थिरता आर्थिक समृद्धि की कुंजी है और दोनों देश एक-दूसरे के क्षेत्रों में स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए मिलकर काम करने पर सहमत हुए हैं। शहजादा फैसल ने कहा, ‘हम क्षेत्रीय मुद्दों पर काम करने पर सहमत हुए हैं, चाहे वह कश्मीर हो, फिलीस्तीन हो या यमन। हम अपने दोनों क्षेत्रों में स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए मिलकर काम करेंगे।’ कुरैशी ने कहा कि बातचीत मुख्य रूप से द्विपक्षीय व्यापार और निवेश को बढ़ावा देने पर केंद्रित रही। उन्होंने कहा कि सऊदी अरब के पास 60 अरब अमेरिकी डॉलर के चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे के तहत एसईजेड में निवेश करने का बड़ा मौका है।

कुरैशी ने जताया सऊदी अरब का आभार
कुरैशी ने कहा कि पाकिस्तान संस्कृति, सूचना, मीडिया, मनोरंजन और खेल के क्षेत्रों में सऊदी अरब के साथ रिश्तों का विस्तार करना चाहता है। कुरैशी ने पेरिस स्थित वित्तीय कार्रवाई कार्य बल (FATF) में पाकिस्तान का समर्थन करने और जम्मू-कश्मीर पर इस्लामिक सहयोग संपर्क समूह संगठन में अपनी भूमिका निभाने के लिए सऊदी अरब का आभार जताया। (भाषा)

Latest World News