A
Hindi News विदेश एशिया पाक आर्मी चीफ जनरल बाजवा का कार्यकाल बढ़ाने वाले विधेयकों को सीनेट की मंजूरी

पाक आर्मी चीफ जनरल बाजवा का कार्यकाल बढ़ाने वाले विधेयकों को सीनेट की मंजूरी

पाकिस्तान की संसद के उच्च सदन ने सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा का कार्यकाल तीन और साल के लिए बढ़ाने से जुड़े तीन महत्वपूर्ण विधेयकों को बुधवार को मंजूरी दे दी। 

Pakistan Senate passes bills to extend Gen Bajwa's tenure- India TV Hindi Pakistan Senate passes bills to extend Gen Bajwa's tenure

इस्लामाबाद: पाकिस्तान की संसद के उच्च सदन ने सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा का कार्यकाल तीन और साल के लिए बढ़ाने से जुड़े तीन महत्वपूर्ण विधेयकों को बुधवार को मंजूरी दे दी। जियो न्यूज ने कहा कि सेना, नौसेना और वायु सेना प्रमुखों तथा ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी के चेयरमैन की सेवानिवृत्ति आयु 60 साल से बढ़ाकर 64 करने वाले विधेयकों को अल्पमत वाले दलों के विरोध के बावजूद सीनेट से मंजूरी मिल गयी। 

विधेयकों के पारित होते ही सीनेट के अध्यक्ष सादिक संजरनी ने सत्र की कार्यवाही स्थगित कर दी। रक्षा पर स्थाई समिति विधेयकों को पहले ही स्वीकृति दे चुकी है। अब सभी की नजर राष्ट्रपति आरिफ अल्वी पर है जिनके दस्तखत के बाद ही विधेयक कानून का रूप ले पाएंगे। और ऐसा होने के बाद प्रधानमंत्री को किसी भी सेना के प्रमुख का कार्यकाल बढ़ाने का अधिकार मिल जाएगा। 

इमरान खान के करीबी जनरल बाजवा पिछले साल 29 नवंबर को अपने तीन साल के मूल कार्यकाल के समाप्त होने के बाद सेवानिवृत्त होने वाले थे लेकिन प्रधानमंत्री ने 19 अगस्त को अधिसूचना के माध्यम से 59 वर्षीय सेना प्रमुख को इतना ही सेवा विस्तार दे दिया। इसके लिए क्षेत्रीय सुरक्षा के हालात का हवाला दिया गया। हालांकि उच्चतम न्यायालय ने 28 नवंबर को सरकार के आदेश को निलंबित कर दिया था और कहा था कि सेना प्रमुख का कार्यकाल बढ़ाने के लिए कोई कानून नहीं है। लेकिन शीर्ष अदालत ने सरकार के इस आश्वासन के बाद जनरल बाजवा का कार्यकाल छह महीने बढ़ाने की अनुमति दे दी कि संसद छह महीने के भीतर किसी भी सेना के प्रमुख का कार्यकाल बढ़ाने के प्रावधान वाला विधेयक पारित करेगी।

Latest World News