A
Hindi News विदेश एशिया पाकिस्तान की पहली परमाणु सक्षम पनडुब्बी क्रूज मिसाइल का परीक्षण सफल

पाकिस्तान की पहली परमाणु सक्षम पनडुब्बी क्रूज मिसाइल का परीक्षण सफल

पाकिस्तान ने परमाणु हथियार को 450 किलोमीटर तक ले जाने में सक्षम पनडुब्बी से दागी जाने वाली पहली क्रूज मिसाइल का हिंद महासागर में अज्ञात स्थान से सोमवार को सफल परीक्षण किया।

AP Photo- India TV Hindi AP Photo

इस्लामाबाद: पाकिस्तान ने परमाणु हथियार को 450 किलोमीटर तक ले जाने में सक्षम पनडुब्बी से दागी जाने वाली पहली क्रूज मिसाइल का हिंद महासागर में अज्ञात स्थान से सोमवार को सफल परीक्षण किया। पाकिस्तानी सेना की मीडिया शाखा सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस ने एक बयान में बताया कि बाबर-3 नामक यह मिसाइल का पानी के अंदर ही चलते-फिरते मंच से छोड़ा गया जिसने बिल्कुल सटीकता से निशाना पर प्रहार किया। 

देश-विदेश की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

बाबर-3 जमीन से दागी जाने वाली क्रूज मिसाइल (GLCM) बाबर-2 की समुद्री किस्म है जिसका पिछले साल दिसंबर के प्रारंभ में सफल परीक्षण किया गया था। बाबर-3 SLCM में पानी के अंदर ही नियंत्रित प्रणोदन, उन्नत मार्गदर्शन एवं नौवहन विशेषता, आदि समेत अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियां हैं। विज्ञप्ति के मुताबिक, इस मिसाइल में शत्रु रडार एवं वायु रक्षा से बच निकलने जैसी क्षमता है। बाबर-3 SLCM जमीन पर हमला करने दौर में विभिन्न प्रकार के भारों को ले जाने में सक्षम है और वह परमाणु हमले की स्थिति में पलटवार करने की भरोसेमंद क्षमता प्रदान करती है।

प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने बाबर-3 के सफल परीक्षण पर राष्ट्र और सेना को बधाई दी। उनके कार्यालय से जारी बयान के अनुसार उन्होंने कहा, ‘बाबर-3 का सफल परीक्षण पाकिस्तान की प्रौद्योगिकी तरक्की एवं आत्मनिर्भरता का एक परिचायक है।’ शरीफ ने कहा कि पाकिस्तान हमेशा शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व की नीति पर चलता है लेकिन यह परीक्षण भरोसेमंद न्यूनतम प्रतिरोध की नीति की दिशा में एक कदम है। परीक्षण के मौके पर कई शीर्ष सैन्य अधिकारी एवं वैज्ञानिक आदि उपस्थित थे।

Latest World News