A
Hindi News विदेश एशिया पाकिस्तान गुरु नानक जयंती समारोह के लिए वीजा संबंधी कार्रवाई एक सितंबर से शुरू करेगा

पाकिस्तान गुरु नानक जयंती समारोह के लिए वीजा संबंधी कार्रवाई एक सितंबर से शुरू करेगा

पाकिस्तान नवंबर में गुरु नानक देव महाराज की 550वी जयंती समारोह में भाग लेने की योजना बना रहे भारत और अन्य देशों के तीर्थयात्रियों के लिए एक सितंबर से एक महीने तक वीजा जारी करने संबंधी आवश्यक कार्रवाई करेगा। गर्वनर हाउस में बुधवार को राज्यपाल चौधरी सरवर की अध्यक्षता में धार्मिक पर्यटन एवं विरासत समिति ने बुधवार को अपनी बैठक में यह निर्णय लिया।

Nankana Sahib- India TV Hindi Image Source : TWITTER पाकिस्तान गुरु नानक जयंती समारोह के लिए वीजा संबंधी कार्रवाई एक सितंबर से शुरू करेगा

लाहौरपाकिस्तान नवंबर में गुरु नानक देव महाराज की 550वी जयंती समारोह में भाग लेने की योजना बना रहे भारत और अन्य देशों के तीर्थयात्रियों के लिए एक सितंबर से एक महीने तक वीजा जारी करने संबंधी आवश्यक कार्रवाई करेगा। गर्वनर हाउस में बुधवार को राज्यपाल चौधरी सरवर की अध्यक्षता में धार्मिक पर्यटन एवं विरासत समिति ने बुधवार को अपनी बैठक में यह निर्णय लिया।

पाकिस्तानी पंजाब के राज्यपाल चौधरी सरवर ने कहा, ‘‘12 नवंबर को बाबा गुरु नानक देव की 550वी जयंती समारोह के सिलसिले में भारत और अन्य देशों के सिख तीर्थयात्रियों के लिए वीजा प्रक्रिया एक सितंबर से शुरू हो जाएगी और 30 सितंबर तक यह काम पूरा होगा।’’

उन्होंने कहा कि ननकाना साहिब में ‘तंबू की नगरी’ बसाने का काम अगले महीने शुरू हो जाएगा। सच्चा सौदा से ननकाना साहिब के लिए सड़क बनाने का काम पूरा करने के लिए पैसा दे दिया गया है, यह काम शीघ्र ही शुरू होगा। वाघा रेलवे स्टेशन से बाबा गुरू नानक जन्मस्थली तक विशेष शटल सेवा शुरू की जाएगी।

भारत और पाकिस्तान के बीच गुरु नानक देव की 500वीं जयंती समारोह पर लाहौर से करीब 125 किलोमीटर दूर नारोवाल में गलियारा खोलने के संबंध में तौर तरीकों पर अब भी चर्चा हो रही है। यह गलियारा पाकिस्तान के करतारपुर में दरबार साहिब को गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक से जोड़ेगा और इससे भारतीय सिख श्रद्धालुओं को करतारपुर साहिब की तीर्थयात्रा करने में सुगमता होगी।

Latest World News