A
Hindi News विदेश एशिया पाकिस्तान ने चीन के सामने रोया कश्मीर राग, ड्रैगन को लगा रहा है मक्खन

पाकिस्तान ने चीन के सामने रोया कश्मीर राग, ड्रैगन को लगा रहा है मक्खन

चीन और भारत के बीच के तनाव को पाकिस्तान अपने फायदे के लिए इस्तेमाल करने की कोशिश कर रहा है। इसी कोशिश में उसने चीन के सामने कश्मीर का रोना रोया और उसे अपने संबंधों के नाम पर मक्खन लगाया।

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी- India TV Hindi Image Source : AP/FILE पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी

इस्लामाबाद/बीजिंग: एक तरफ लद्दाख में LAC को लेकर भारत-चीन के बीच तनाव बढ़ा हुआ है तो दूसरी तरफ पाकिस्तान LoC पर अपनी नापाक हरकतों को अंजाम देते हुए सीजफायर के उल्लंघन की घटनाओं को बार-बार अंजाम दे रहा है। इतना ही नहीं, वह चीन और भारत के बीच के तनाव को अपने फायदे के लिए इस्तेमाल करने की कोशिश भी कर रहा है। इसी कोशिश में उसने चीन के सामने कश्मीर का रोना रोया और उसे अपने संबंधों के नाम पर मक्खन लगाया।

दरअसल, पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने चीन के विदेश मंत्री वांग यी से कश्मीर को लेकर बात की है। पाकिस्तान, चीन को लगातार अपने विश्वास में लेने के लिए और भारत के खिलाफ उसका फायदा उठाने के लिए अपने संबंधों की दुहाई देता रहा है। इस बार भी उसने ऐसा ही किया है। पाकिस्तान ने चीन को ‘सदाबहार रणनीतिक सहयोगात्मक साझेदार’ बताया और भारत को क्षेत्र की शांति को संकट में डालने वाला बताया।

पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने बयान में कहा कि दोनों नेताओं के बीच टेलीफोन पर हुई बातचीत में कुरैशी ने कहा कि पाकिस्तान और चीन को ‘सदाबहार रणनीतिक सहयोगात्मक साझेदार’ है। इसके अलावा कुरैशी ने चीन के साथ बातचीत में भारत पर आंक्रामक रुख अपनाने का भी आरोप लगाया। बयान में बताया गया कि कुरैशी ने कहा कि क्षेत्रीय सुरक्षा की स्थिति बिगड़ रही है और भारत का ‘‘आक्रामक रुख’’ क्षेत्र की शांति को संकट में डाल रहा है।

गौरतलब है कि 15 जून की रात को लद्दाख की गलवान घाटी में LAC को लेकर भारत और चीन की सेना के बीच हुए खुनी संघर्ष के बाद से दोनों देशों के बीच तनाव बहुत बढ़ा हुआ है। तब से लेकर अभी तक कई बार दोनों देशों की सेना के अधिकारियों की बैठक हो चुकी है और इसके अतिरिक्त दोनों देशों के बीच कूटनीतिक स्तर पर भी मामले को सुझलाने की कोशिश हो रही है। लेकिन, भारत ने अपने रुख साफ रखा है कि वह झुकने वालों में से नहीं है।

Latest World News