A
Hindi News विदेश एशिया GST, एफईडी से 2600 अरब रुपये जुटाएगा पाकिस्तान

GST, एफईडी से 2600 अरब रुपये जुटाएगा पाकिस्तान

पाकिस्तान के फेडरल बोर्ड ऑफ रिवेन्यू (एफबीआर) ने चालू वित्त वर्ष में जीएसटी व एफईडी से 2,600 अरब रुपये (पाकिस्तानी मुद्रा) जुटाने का लक्ष्य रखा है।

<p>imran khan</p>- India TV Hindi imran khan

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के फेडरल बोर्ड ऑफ रिवेन्यू (एफबीआर) ने चालू वित्त वर्ष में जीएसटी व एफईडी से 2,600 अरब रुपये (पाकिस्तानी मुद्रा) जुटाने का लक्ष्य रखा है। पाकिस्तानी मीडिया ने रविवार को यह जानकारी बोर्ड के अधिकारियों के हवाले से दी। 'द न्यूज' की रिपोर्ट में एफबीआर के अधिकारियों के हवाले से कहा गया कि पाकिस्तान जीएसटी (जनरल सेल्स टैक्स) व एफईडी (फेडरल एक्साइज ड्यूटी) से 2,600 अरब रुपये जुटाएगा।

रिपोर्ट के अनुसार, एफबीआर के आला दर्जे के अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया, "हम जीएसटी और एफईडी से घरेलू स्तर पर 1,000 अरब रुपये और आयात से 1,000 अरब रुपये संग्रह करने जा रहे हैं। बाकी 600 अरब रुपये चालू वित्त वर्ष में खुदरा कारोबारियों, थोक कारोबारियों और डीलरों से संग्रह किए जाएंगे।"

एफबीआर के आंतरिक राजस्व नीति के सदस्य व प्रवक्ता डॉ. हामिद अतीक सरवर ने कहा कि घरेलू स्तर पर और आयात पर जीएसटी व एफईडी से 2,600 अरब रुपये जुटाने के मकसद से बिक्री कर को लागू करने का सर्कुलर जारी किया गया है। उन्होंने बताया कि दूसरे दर्जे के खुदरा कारोबारियों और छोटे कारोबारियों को बिजली बिल के आधार पर नियत दर पर कर अदा करना होगा।

एफबीआर द्वारा शुक्रवार को जारी सर्कलुर के अनुसार, प्रथम दर्जे के तहत आने वाले 1,000 वर्गफुट से अधिक एरिया के रिटेल शॉप के लिए नई परिभाषा के अनुसार कर अदा करना होगा। नई परिभाषा के तहत बोर्ड ने लग्जरी शॉपिंग मॉलों में 1,000 वर्गफुट से ज्यादा एरिया वाली दुकानों के लिए जीएसटी की दर 17 फीसदी रखी है।

Latest World News