A
Hindi News विदेश एशिया पाकिस्तान के बड़बोले मंत्री ने किया दावा- हम भी 2022 में भेजेंगे अंतरिक्ष यात्री

पाकिस्तान के बड़बोले मंत्री ने किया दावा- हम भी 2022 में भेजेंगे अंतरिक्ष यात्री

पाकिस्तान पहली बार अपने नागरिक को 2022 में अंतरिक्ष में भेजेगा। पाकिस्तान के विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री फवाद चौधरी ने गुरुवार को यह घोषणा की।

 Fawad Chaudhry - India TV Hindi Fawad Chaudhry

इस्लामाबाद: पाकिस्तान पहली बार अपने नागरिक को 2022 में अंतरिक्ष में भेजेगा। पाकिस्तान के विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री फवाद चौधरी ने गुरुवार को यह घोषणा की। उन्होंने कहा, "पहले पाकिस्तानी को अंतरिक्ष में भेजने की चयन प्रक्रिया की घोषणा फरवरी 2020 से शुरू होगी। पहले पचास लोगों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा इसके बाद लिस्ट 25 से नीचे आ जाएगी और 2022 में हम अपने पहले व्यक्ति को अंतरिक्ष में भेजेंगे।"

पीटीआई मंत्री ने कहा, "यह हमारे इतिहास की सबसे बड़ी अंतरिक्ष घटना होगी।"

डॉन डॉट कॉम से बात करते हुए चौधरी ने कहा कि वायुसेना चयन प्रक्रिया की संरक्षक होगी, दुनिया के सभी पायलट अंतरिक्ष मिशन के लिए चुने गए हैं। उन्होंने कहा कि शुरू में 50 पायलटों का चयन किया जाएगा, जिसमें से लिस्ट को 25 तक लाया जाएगा। उन्होंने कहा कि 10 पायलटों को प्रशिक्षित किया जाएगा और अंततः एक पायलट को अंतरिक्ष में भेजा जाएगा।

चौधरी ने कहा कि पाकिस्तान और चीन के बीच एक समझौता है और जैसा कि देश के पास खुद की सैटेलाइट लॉन्चिंग सुविधा नहीं है। एक चीनी सुविधा का उपयोग किया जाएगा, जैसा कि पहले किया गया था।

Latest World News