A
Hindi News विदेश एशिया लॉकडाउन से छूट मिलने के बाद घूमने-फिरने के लिए घरों से बाहर निकल रहे हैं लोग

लॉकडाउन से छूट मिलने के बाद घूमने-फिरने के लिए घरों से बाहर निकल रहे हैं लोग

अमेरिका से लेकर यूरोप और एशिया तक दुनिया के कई हिस्सों में लोग कोरोना वायरस के कारण लगाई पाबंदियों में छूट मिलने और गर्मी बढ़ने के कारण अपने घरों से बाहर निकल रहे हैं।

Lockdown, Lockdown Exemption, Coronavirus disease, COVID-19, Coronavirus, Coronavirus Death Toll- India TV Hindi चीन में लोग 5 दिन की छुट्टियों के मद्देनजर घरेलू यात्रा पर पाबंदी में छूट मिलने के बाद पर्यटक स्थलों पर उमड़ रहे हैं। AP Representational

बीजिंग: अमेरिका से लेकर यूरोप और एशिया तक दुनिया के कई हिस्सों में लोग कोरोना वायरस के कारण लगाई पाबंदियों में छूट मिलने और गर्मी बढ़ने के कारण अपने घरों से बाहर निकल रहे हैं। चीन में लोग 5 दिन की छुट्टियों के मद्देनजर घरेलू यात्रा पर पाबंदी में छूट मिलने के बाद पर्यटक स्थलों पर उमड़ रहे हैं। चीन की मीडिया में आई खबरों के अनुसार छुट्टी के पहले 2 दिनों में करीब 17 लाख लोग बीजिंग के पार्कों में गए और शंघाई के मुख्य पर्यटक स्थल पर 10 लाख से अधिक लोग आए। कई स्थलों ने पर्यटकों की संख्या क्षमता से 30 प्रतिशत या उससे कम ही रखी ताकि भीड़ कम रहे।

कई पार्कों में भर गई पार्किंग
स्पेन में दौड़ लगाने वालों से लेकर दक्षिणी अमेरिका के राज्यों में समुद्र तटों पर जाने वाले लोग मास्क पहने दिखाई दिए। न्यू जर्सी राज्य ने पार्कों को फिर से खोल दिया। हालांकि कई पार्कों को 50 फीसदी तक पार्किंग भर जाने के कारण लोगों को लौटाना पड़ा। स्पेन में 14 मार्च को लगे लॉकडाउन के बाद से पहली बार शनिवार को कई लोग घरों से बाहर निकले। बार्सीलोना में क्रिस्टिना पालोमेक ने कहा, ‘कुछ लोगों को लगता है कि यह बहुत जल्दी है लेकिन स्वास्थ्य के लिए व्यायाम करना भी महत्वपूर्ण है।’ प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज ने नागरिकों से सतर्क रहने को कहा है। कोविड-19 से स्पेन में 25,100 से अधिक लोगों की मौत हुई है। सांचेज ने कहा, ‘जब तक हमारे पास टीका नहीं आता तब तक हमें संक्रमण के और मामले देखने को मिलते रहेंगे।’

दो धड़ों में बंटे अमेरिका के लोग
वहीं, अमेरिका लॉकडाउन को खत्म करने और न करने को लेकर दो धड़ों में बंट गया है। रिपब्लिकन के बहुमत वाली सीनेट की सोमवार को बैठक होगी जबकि डेमोक्रेट के नियंत्रण वाली प्रतिनिधि सभा बंद रहेगी। अमेरिका के जॉन्स हॉप्किन्स विश्वविद्यालय के अनुसार, इस संक्रामक रोग से दुनियाभर में 240,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है जिनमें से 66,000 से अधिक लोगों ने अमेरिका में जान गंवाई और इटली, ब्रिटेन, फ्रांस तथा स्पेन में 24-24 हजार से अधिक लोगों की मौत हुई। स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने आगाह किया है कि अगर जांच का दायर नहीं बढ़ाया गया तो संक्रमण का दूसरा दौर शुरू हो सकता है।

दक्षिण एशिया में है ऐसा हाल
सिंगापुर ने शनिवार को ऐलान किया कि वह 12 मई से चुनिंदा कारोबारों को फिर से खोलने की अनुमति देगा और श्रीलंका ने कहा कि सरकार तथा निजी क्षेत्र 11 मई से काम फिर से शुरू कर सकते हैं। बांग्लादेश ने पिछले महीने कपड़ों के हजारों कारखानों को खोला था और वहां शनिवार को कोरोना वायरस के 552 नए मामलों की पुष्टि हुई। (भाषा)

Latest World News