A
Hindi News विदेश एशिया आतंक के खिलाफ जंग में बड़ी कामयाबी, भारतीय मूल की कैरन ऐज़ा हामिदन गिरफ्तार

आतंक के खिलाफ जंग में बड़ी कामयाबी, भारतीय मूल की कैरन ऐज़ा हामिदन गिरफ्तार

कैरन ऐज़ा हामिदन का नाम NIA की दो चार्जशीट में पहले से शामिल है। वो करीब दो साल से NIA के रडार पर थी। सबसे पहले दिसंबर 2015 में उसका नाम तब चर्चा में आया, जब मोहम्मद सिराजुद्दीन जांच एजेंसियों के हत्थे चढ़ा। सिराजुद्दीन ने पूछताछ में बताया था कि फिली

Karen-Aisha-Hamidon- India TV Hindi Image Source : PTI Karen-Aisha-Hamidon

नई दिल्ली: ISIS के लिए भारतीय युवाओं को रिक्रूट करने वाली सबसे बड़ी आतंकी गिरफ्तार हो गई है। भारतीय मूल की कैरन ऐज़ा हामिदन को फिलीपीन्स में गिरफ्तार किया गया है। भारतीय मूल की 36 साल की कैरन पर सोशल मीडिया के जरिए ISIS के लिए भारतीय युवाओं की भर्ती करने का आरोप है। 2015 में ISIS आतंकी सिराजुद्दीन की गिरफ्तारी के बाद से ही कैरन हामिदन NIA के रडार पर थी। अब NIA कैरन ऐज़ा हमिदन से पूछताछ करने वाली है और इस संबंध में जल्दी ही फिलिपिंस सरकार से संपर्क करने वाली है। NIA वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए भी कैरन से पूछताछ करने को तैयार है ताकि ये पता चल सके कि उसने भारत से कितने लड़कों को ISIS के लिए रिक्रूट किया है।

भारतीय मूल की 36 साल की कैरन ऐज़ा हामिदन ही वो महिला आतंकी है जिसने इंडियन ऑयल के अधिकारी रहे मोहम्मद सिराजुद्दीन को सोशल मीडिया के जरिये अपने प्रेम जाल में फंसाया था और IS का आतंकी बना दिया था। हामिदन ने सिराजुद्दीन का ऐसा ब्रेनवॉश किया था कि उसने भी सोशल मीडिया के जरिये IS के लिए युवाओं की भर्ती शुरू कर दी थी। बताया जाता है कि कैरन ऐज़ा हामिदन ने फेसबुक, टेलीग्राम और वॉट्सएप समेत कई सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अपने एकाउंट बना रखे थे और उसके टार्गेट पर भारतीय युवा होते थे जिन्हें वो उन्हें फंसाकर आतंकी बना देती थी।

कैरन ऐज़ा हामिदन का नाम NIA की दो चार्जशीट में पहले से शामिल है। वो करीब दो साल से NIA के रडार पर थी। सबसे पहले दिसंबर 2015 में उसका नाम तब चर्चा में आया, जब मोहम्मद सिराजुद्दीन जांच एजेंसियों के हत्थे चढ़ा। सिराजुद्दीन ने पूछताछ में बताया था कि फिलीपीन्स की रहने वाली हामिदन ने ही उससे सोशल मीडिया पर संपर्क किया था और फिर ISIS में रिक्रूट किया था। बताया जाता है कि कम से कम 4 भारतीयों ने NIA की पूछताछ में हामिदन का नाम लिया था।

कौन है कैरन ऐज़ा हामिदन?

IS आतंकी कैरन ऐज़ा हामिदन सिंगापुर के रहने वाले मुहम्मद शमीन मोहम्मद सिदेक की पूर्व पत्नी है। मोहम्मद सिदेक को आईएस ज्वाइन करने की प्लानिंग करने और हिंसा भड़काने के आरोप में अगस्त 2015 में गिरफ्तार किया गया था। कैरन ऐज़ा हामिदन ने दूसरी शादी फिलीपीन्स के ही रहने वाले मोहम्मद जाफर मुगैद से की। मोहम्मद जाफर आईएस से संबंधित आतंकी संगठन अंसार-अल-खिलाफा से ताल्लुक रखता था जो इस साल जनवरी में पुलिस के हाथों मारा गया। फिलीपीन्स सरकार के मुताबिक कैरन हामिदन ऑस्ट्रेलिया के रहने वाले इस्लामिक उपदेशक मुसा कैरेनटोनियो की करीबी थी। मुसा कैरेनटोनियो भी आईएस के लिए लोगों की भर्ती करता था।

हामिदन पर सिर्फ भारतीय युवाओं को हनी ट्रैप करके IS में शामिल कराने का ही आरोप नहीं है। फिलीपीन्स में उसपर देशद्रोह का आरोप लगा है। उसपर आरोप है कि फिलीपीन्स के शहर मरावी में इस्लामी उग्रवादियों की भर्ती के लिए हामिदन ने सोशल मीडिया पर 296 पोस्ट किए थे। उम्मीद है कि हामिदन की गिरफ्तारी से भारत में IS के नेटवर्क को जड़ से उखाड़ फेंकने में बड़ी मदद मिलेगी।

Latest World News