Live TV
GO
Advertisement
Hindi News विदेश एशिया मालदीव: मोदी, सोलेह ने तटीय निगरानी...

मालदीव: मोदी, सोलेह ने तटीय निगरानी रडार प्रणाली का उद्घाटन किया, भारत ने किया है निर्माण

मालदीव: मोदी, सोलेह ने तटीय निगरानी रडार प्रणाली का उद्घाटन किया, भारत ने किया है निर्माण

IndiaTV Hindi Desk
IndiaTV Hindi Desk 09 Jun 2019, 10:51:45 IST

माले। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलेह ने भारत द्वारा निर्मित तटीय निगरानी रडार प्रणाली और मालदीव्स नेशनल डिफेंस फोर्स के प्रशिक्षण परिसर का यहां शनिवार को संयुक्त रूप से उद्घाटन किया। दोनों नेताओं ने रक्षा और समुद्री सुरक्षा जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में अपना द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने के लिए व्यापक वार्ता की। 

इस रडार प्रणाली का उद्घाटन काफी मायने रखता है क्योंकि चीन हिंद महासागर में अपनी समुद्री रेशम मार्ग परियोजना के लिए मालदीव को महत्वपूर्ण मानता है। गौरतलब है कि रेशम मार्ग परियोजना के लिए चीन पहले ही श्रीलंका में हंबनटोटा बंदरगाह और अफ्रीका के पूर्वी छोर पर स्थित जिबूती पर अपना प्रभाव कायम कर चुका है। तटीय निगरानी रडार, एकीकृत तटीय निगरानी प्रणाली के लिए प्राथमिक सेंसर है। 

रक्षा अधिकारियों के अनुसार, सेशल्स, मॉरीशस और श्रीलंका में पहले से ही भारत की इस रडार प्रणाली का पुराना संस्करण लगा हुआ है। दोनों नेताओं ने साथ मिलकर मफीलाफुशी में मालदीव्स नेशनल डिफेंस फोर्स के प्रशिक्षण परिसर का भी उद्घाटन किया। दोनों देशों ने भारतीय नौसेना और मालदीव राष्ट्रीय रक्षा बल के बीच ‘व्हाइट शिपिंग’ सूचनाएं साझा करने के लिए एक तकनीकी समझौते पर भी हस्ताक्षर किए हैं। 

उल्लेखनीय है कि ‘व्हाइट शिपिंग’ समझौते के तहत दो देश एक-दूसरे के समुद्री क्षेत्र में वाणिज्यिक जहाजों के बारे में दोनों देशों की नौसेना के बीच सूचना का आदान-प्रदान करते हैं। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति सोलेह ने संयुक्त रूप से मफीलाफुशी में मालदीव राष्ट्रीय रक्षा बल के समग्र प्रशिक्षण संस्थान और तटीय निगरानी रडार प्रणाली का उद्घाटन किया।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन